scriptAdmission 2024 : उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में एडमिशन परीक्षा कल, 440 सीट के लिए 2500 स्टूडेंट देंगे एग्जाम | Joint Entrance Exam For admission in excellent model schools tomorrow on 440 seats | Patrika News
जबलपुर

Admission 2024 : उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में एडमिशन परीक्षा कल, 440 सीट के लिए 2500 स्टूडेंट देंगे एग्जाम

उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कल 30 अप्रेल को…जानें कब आएगा रिजल्ट और एडमिशन का प्रोसेस भी…

जबलपुरApr 29, 2024 / 02:00 pm

Sanjana Kumar

admission
उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में इस वर्ष छात्रों के परिणाम उत्साहजनक रहे, वहीं पिछले साल की तुलना में नए छात्रों में प्रवेश को लेकर तगड़ी प्रतिस्पर्धा है। सबसे ज्यादा मांग जिलास्तरीय मॉडल स्कूल में प्रवेश को लेकर है। मॉडल स्कूल में प्रवेश को लेकर 2500 आवेदन विभाग के पास पहुंचे हैं।
हर एक सीट पर पांच छात्र दावेदारी पेश कर रहे हैं। छात्रों का चयन संयुक्त प्रवेश परीक्षा में मेरिट के आधार पर होगा। आवेदनों में करीब पचास फीसदी अभ्यर्थियों ने जिलास्तरीय मॉडल स्कूल के लिए विकल्प दिया है।

कल होगी प्रवेश परीक्षा

जिले में उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में कक्षा 9वीं में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होना है। स्कूलों में कुल 440 सीटें हैं। शहरी क्षेत्र के लिए जिला स्तरीय उत्कृष्ट मॉडल स्कूल के साथ ही मॉडल स्कूल शहपुरा, उत्कृष्ट मॉडल स्कूल कुडंम को शामिल किया गया है।
जिला स्तरीय मॉडल स्कूल के लिए 240 सीटें निर्धारित की गई हैं अन्य स्कूलों के लिए 100-100 सीटें निर्धारित हैं। पूर्व में प्रवेश परीक्षा रविवार को होना था, लेकिन ज्यादा से ज्यादा छात्रों की सहभागिता के उददेश्य से परीक्षा तिथि को बदलकर 30 अप्रेल किया गया।

प्रदेश में एक साथ होगी परीक्षा

मॉडल स्कूलों में चयन को लेकर जिला मुख्यालयों में एक साथ संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। उक्त परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे की पाली में आयोजित होगी। उक्त परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी। विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जिलावार तैयार की जाएगी। उपलब्ध सीटों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

मई में रिजल्ट, जून में मिलेगा एडमिशन

मई में परीक्षा का परिणाम घोषित करने के साथ ही जून से प्रवेश प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा प्रभारी अरविंद अग्रवाल कहते हैं कि पिछले सालों की तुलना में आवेदनों में वृद्धि हुई है जिसकी वजह उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम होना भी है।

11 केंद्रों का किया गया निर्धारण

यहां परीक्षा को लेकर जिले में 11 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में रानी दुर्गावती उमावि, मॉडल स्कूल, कन्या उमावि ब्यौहारबाग, उमावि बरगी, सहित सभी ग्रामीण क्षेत्रों के विकासखंडों में केंद्रों का निर्माण किया गया है। 11 पर्यवेक्षकों की तैनाती जिले में की गई है। परीक्षा से जुड़ी सामग्री ओएमआर शीट, प्रश्न पत्र आदि सामग्री जिले में भेज दी गई है।

Home / Jabalpur / Admission 2024 : उत्कृष्ट मॉडल स्कूलों में एडमिशन परीक्षा कल, 440 सीट के लिए 2500 स्टूडेंट देंगे एग्जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो