scriptराजस्थान में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार | All heat records are being broken in Rajasthan, mercury has crossed 46 degrees | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार

-अभी नहीं राहत के आसार

जयपुरMay 19, 2024 / 03:05 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में इन दिनों प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है। सूरज अपने तेवर दिखा रहा है। गर्मी से आमजन बेहाल है। गर्मी के रूौद्र रूप से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है। कई स्थानों पर तो पारा ४६ डिग्री के भी पार हो गया है। मानों सडक़ पर आग लगी हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी लू से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की है।
मौसम विभाग ने आज जयपुर, करौली, टोंक, नागौर, जोधपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, पाली, अजमेर और भीलवाड़ा जिलों में तेज हवा चलने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हीट वेव यानि लू का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले दिनों में भी भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। राजस्थान में गर्मी अपने चरम पर है। प्रदेश में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं।
आमजन तो आमजन पशुओं को भी गर्मी से जूझता हुआ देखा जा सकता है। कई जगह तो लोग पशुओं को चारे पानी की उचित व्यवस्था नहीं होने से दूसरे स्थानों पर पलायन कर रहे हैं। राजस्थान में दोपहर के समय गर्मी लोगों को जला रही है,तो वहीं सुबह और शाम के समय लोगों को घर से निकलने लू अपना प्रभाव दिखा रही है। राजस्थान में मई के महीने गर्मी अपना विकराल रूप दिखा रही है। गर्मी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया।
बिजली बनी बैरन
तेज गर्मी से लोग पहले से ही परेशान हैं। उस पर बिजली कटौती और लोगों को परेशान कर रही है। शहर में कई जगहों पर बिना पूर्व सूचना के ही घंटों बिजली कटौती की जा रही है। लोग शिकायत भी करते हैं तो कोई कार्रवाई नहीं होती है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में टूट रहे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार

ट्रेंडिंग वीडियो