scriptRajasthan News : प्रचंड गर्मी के बीच जयपुर का टेम्परेचर भी पहुंचा 50 डिग्री, जानें ‘भट्टी’ की तरह कैसे तप रही राजधानी?  | Amidst the scorching heat, Rajasthan Capital Jaipur temperature recorded maximum 50 degrees | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : प्रचंड गर्मी के बीच जयपुर का टेम्परेचर भी पहुंचा 50 डिग्री, जानें ‘भट्टी’ की तरह कैसे तप रही राजधानी? 

हीटवेव का असर तेज हो रहा है। राज्य में पारा 50 की ओर बढ़ रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान फलोदी में 49 डिग्री रहा। यह तापमान शुक्रवार को देश में सबसे अधिक था। वहीं, राजधानी जयपुर में भी गर्माहट 50 डिग्री तक पहुंच रही है।

जयपुरMay 25, 2024 / 02:08 pm

Nakul Devarshi

जयपुर। राजधानी जयपुर में आसमान से अंगारे बरस रहे हैं। भीषण गर्मी के कारण शहर भट्टी बन गया है। दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है। लेकिन दोपहर में गर्मी का अहसास (फीलिंग टेपरेचर) वास्तविक तापमान (एक्चुअल टेपरेचर) से कई अधिक हो रहा है।

इसकी पड़ताल करने के लिए पत्रिका की टीम ने शुक्रवार को शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर पारा मापा। छोटी चौपड़ से लेकर सिंधी कैंप, एमआइ रोड और स्टेच्यू सर्कल पर दोपहर 12 से तीन बजे तक तापमान मापा गया। शहर के इन इलाकों में उस समय का तापमान 48 से लेकर 50 डिग्री तक दर्ज किया गया।

इस कारण 50 डिग्री दर्ज

मौसम केन्द्र, जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार मौसम केन्द्र की ओर से जो तापमान मापा जाता है, वह जगह जमीन से 1.25 मीटर ऊंचाई पर होती है। इसमें सूर्य की किरणें सीधी नहीं होती है। सिर्फ हवा आती है। लेकिन जब हम सीधे ही सड़क से तापमान नापते हैं तो अधिक दर्ज किया जाता है। क्योंकि वह सीधे धूप में रहकर दर्ज किया जाता है। अभी गर्मी अधिक है और सूर्य की किरणें भी सीधी आ रही हैं तो संभव है 50 डिग्री तक तापमान दर्ज हो जाता है। 

सिंधी कैंप, समय: दोपहर 2 बजे : पारा- 48.8 डिग्री सेल्सियस 

सिंधी कैंप पर रोज करीब पांच हजार यात्रियों का आना-जाना रहता है। पत्रिका टीम यहां बस स्टैंड पर पहुंची। यहां बसों के पास तापमापी यंत्र को हाथ पर रखा। कुछ ही देर में तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। यहां यात्री गर्मी से बेहाल मिले।
Jaipur Temperature @48.8 degree
Jaipur Temperature @48.8 degree

स्टेच्यू सर्कल, समय: दोपहर 3 बजे : पारा: 50.5 डिग्री सेल्सियस

पत्रिका टीम यहां दोपहर तीन बजे पहुंची। यहां पर फिर तापमापी यंत्र हाथ में रख रिकॉर्ड किया। इस दौरान पांच मिनट बाद ही तापमान 50.5 डिग्री पर आया। इस दौरान टीम ने दो बार तापमान नापा। 50 डिग्री तक दर्ज किया गया।
Jaipur Temperature @50.5 degree
Jaipur Temperature @50.5 degree

जयपुर: पिछले 7 दिन का ये हाल 

तारीख पारा

23 मई 44

22 मई 45.4

21 मई 44.9

20 मई 44.2

19 मई 45.9

18 मई 44.4
17 मई 44

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

50 डिग्री के पार…

ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक 25 से 27 जून तक रेतीली जगहों पर पारा 50 डिग्री के पार पहुंच सकता है। आगामी तीन दिन लू का असरज्यादा हावी रहेगा। हालांकि 30 मई के बाद नौतपा का असर कम होने के आसार हैं। शर्मा ने बताया कि नौ दिन की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। इससे सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होगी। यदि नौतपा के सभी दिन में भीषण गर्मी रहे तो यह अच्छी बारिश का संकेत होता है।

51 डिग्री पर पहुंच चुका है फलोदी

फलोदी में 19 मई 2016 को 51 डिग्री तापमान रेकॉर्ड किया गया था। शुक्रवार को हुए 49 डिग्री पारे ने पिछले 6 साल के रेकॉर्ड को तोड़ दिया है।

हीटवेव से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी

आपदा राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के निर्देश के बाद विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को हीटवेव से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अलावा जिला कलक्टरों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। अस्पतालों में आवश्यक दवाई, कार्य स्थल पर छाया-पानी, मुख्य ट्रैफिक सिग्नल व बस स्टैण्ड पर पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही ओआरएस पैकेट और छाया की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

रोडवेज बस स्टैंड पर पेयजल इंतजाम के निर्देश

यात्रियों को गर्मी से राहत देने के लिए रोडवेज ने बस स्टैंड पर पानी के पर्याप्त इंतजाम करने निर्देश दिए हैं। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्रेया गुहा ने शुक्रवार को यात्रियों को गर्मी से राहत देने के उद्देश्य से सभी बस स्टैंड पर पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश जारी किए हैं।

कार्यकारी निदेशक (प्रशासन) अनिता मीना ने बताया कि बस स्टैंड पर यात्रियों के लिए छायादार स्थानों पर पेयजल, वाटल कूलर, आरओ आदि की व्यवस्था करने के आदेश जारी किए गए हैं।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : प्रचंड गर्मी के बीच जयपुर का टेम्परेचर भी पहुंचा 50 डिग्री, जानें ‘भट्टी’ की तरह कैसे तप रही राजधानी? 

ट्रेंडिंग वीडियो