scriptLoksabha election 2024: टिकटों के साथ डेमेज कंट्रोल पर भी फोकस | Focus on damage control along with tickets | Patrika News
जयपुर

Loksabha election 2024: टिकटों के साथ डेमेज कंट्रोल पर भी फोकस

Loksabha election 2024:दोनों ही पार्टियों यह भी देख रही हैं कि किस सीट पर प्रत्याशी उतारने के बाद कौन-कौन विरोध कर सकते हैं। इसके लिए क्या डेमेज कंट्रोल किया जाए। ताकि कोई बागी मैदान में नहीं उतरे और पार्टी को नुकसान नहीं पहुंचाए।

जयपुरMar 14, 2024 / 09:52 am

rajesh dixit

Loksabha election 2024: टिकटों के साथ डेमेज कंट्रोल पर भी फोकस

Loksabha election 2024: टिकटों के साथ डेमेज कंट्रोल पर भी फोकस

Loksabha election 2024:जयपुर। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता अब किसी भी दिन लग सकती है। इधर दोनों प्रमुख पाटियां कांग्रेस व भाजपा ने राजस्थान में टिकटों की घोषणा की है। भाजपा ने जहां 15 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, वहीं कांग्रेस ने अभी 10 सीटों पर अपने पत्ते खोले हैं। शेष सीटों के लिए अब दोनों पार्टियों मशक्कत में जुट गई हैं। दोनों ही पार्टियों यह भी देख रही हैं कि किस सीट पर प्रत्याशी उतारने के बाद कौन-कौन विरोध कर सकते हैं। इसके लिए क्या डेमेज कंट्रोल किया जाए। ताकि कोई बागी मैदान में नहीं उतरे और पार्टी को नुकसान नहीं पहुंचाए। दोनों ही रणनीतियों को देखते हुए पार्टी अब शेष सीटों के टिकटों पर अंतिम मुहर लगाएगी।
अब तक केवल आठ सीटों पर स्थिति क्लियर

कांग्रेस व भाजपा की ओर से जारी टिकटों में से अब तक राजस्थान की कुल 25 सीटों में से केवल आठ सीटों पर ही स्थिति क्लियर हुई है। यहां भाजपा व कांग्रेस के आमने-सामने के प्रत्याशियों के नाम सामने आ चुके हैं।
अब आगे क्या

भाजपा व कांग्रेस की आने वाले दिनों में शेष सीटों पर टिकट जारी करेगी। दोनों ही पार्टियों अभी तक जारी टिकटों के बाद हो रहे विरोध व अन्य स्थितियों का फीडबेक लेने में जुटी हैं। ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस कुछ सीटों पर गठबंधन का भी विचार कर रही है। वहीं भाजपा शेष दस सीटों पर मजबूती के साथ ही अपने प्रत्याशी मैदान में उतारेगी। इधर भाजपा पूरी तरह से एक बार फिर सभी 25 सीटों पर जीतने का लक्ष्य बनाए हुए हैं, वहीं कांग्रेस एक-एक सीट पर प्रत्याशी चयन में फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है।
दल-बदल का दौर जारी

दोनों ही पार्टियों ने टिकट से पहले और बाद में दल-बदल का दौर जारी है। हालांकि इस समय में भाजपा में जाने वालों नेताओं की संख्या ज्यादा है। वहीं भाजपा से कांग्रेस में जाने वाले फिलहाल एक ही प्रमुख नेता का नाम सामने आया है। चूरू लोकसभा सीट से भाजपा ने राहुल कस्वा को टिकट नहीं दिया तो वे कांग्रेस में शामिल हो गए और चौबीस घंटे के अंदर ही कांग्रेस से चूरू से ही टिकट ले लिया। वहीं कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए नेताओं को टिकट दिया जाएगा या नहीं, अभी इस पर विचार किया जा रहा है। इन्हीं कारणों के राजस्थान की जयपुर शहर व जयपुर ग्रामीण के अलावा कई सीटें अटकी हुई हैं।

Home / Jaipur / Loksabha election 2024: टिकटों के साथ डेमेज कंट्रोल पर भी फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो