scriptगर्मी बढ़ते ही नींबू के दामों में उछाल, अब इतने रुपए किलों तक पहुंचे भाव | Nimbu Price Hike: Lemon Prices Soar To 200 Rupee Per KG | Patrika News
जयपुर

गर्मी बढ़ते ही नींबू के दामों में उछाल, अब इतने रुपए किलों तक पहुंचे भाव

गर्मियों में नींबू की मांग सबसे अधिक रहती है। लू व ताप घात से बचने के लिए लोग नींबू की शिकंजी पीते हैं। लेकिन इस बार नींबू आम ग्राहक का बजट बिगाड़ रहे हैं।

जयपुरMay 02, 2024 / 02:42 pm

Akshita Deora

गर्मियों के सीजन में नींबू की मांग लगातार बढ़ रही है, लेकिन इसके भाव घटने का नाम नहीं ले रहे हैं। बाजार में अंगूर अस्सी से एक सौ रुपए प्रतिकिलो मिल जाते हैं। जबकि नींबू के भाव दुगुने चल रहे हैं। वर्तमान में खुदरा में नींबू करीब दो सौ रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। भाव अधिक होने के कारण खरीदार भाव पूछकर रह जाते हैं। अधिक बिक्री नहीं होने से व्यापारी भी दो चार किलो नींबू ही लेकर आते हैं। इनमें से भी पूरे नहीं बिकते हैं। नींबू सूखने पर सीधा नुकसान छोटे व्यापारियों को झेलना पड़ता है। ऐसे में अधिकांश व्यापारी नींबू रखते तक नहीं है। भाव पूछने के बाद ग्राहक भी सौ-दो सौ ग्राम से ही काम चलाता है।

व्यापारियों की जुबानी

सब्जी विक्रेता नंदकिशोर माली ने बताया कि इस बार बारिश नहीं होने से नींबू की फसल की ज्यादा आवक नहीं हुई है। इसके चलते भावों में तेजी है। पहले लग रहा था कि रमजान के बाद भावों में काफी कमी आएगी ,लेकिन लंबे समय से यही भाव स्थिर है। सागर माली ने बताया कि तीन-चार किलो नींबू ही खरीदकर लाते हैं। इनमें से भी पूरे नहीं बिकते। दो तीन निकल जाने के बाद सूखने लगते हैं। हैदर ने बताया कि लगातार गर्मी का मौसम रहने से फसल नहीं पक रही। इसके कारण बंपर आवक नहीं है। आवक बढ़ने पर ही भावों में गिरावट होगी। सुनील सांखला ने बताया कि इस गर्मी में सौ-दो सौ ग्राम नींबू ले जाने वाले ही ग्राहक आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Rajasthan News : सरकार के निर्देश के बाद भी नहीं लिए गए अब तक नमूने, दो नामी कंपनियों के मसाले फेल

बिगाड़ रहा बजट

गर्मियों में नींबू की मांग सबसे अधिक रहती है। लू व ताप घात से बचने के लिए लोग नींबू की शिकंजी पीते हैं। लेकिन इस बार नींबू आम ग्राहक का बजट बिगाड़ रहे हैं। सब्जियों में खटाई या सलाद के साथ आम आदमी की थाली से नींबू दूर है।

Home / Jaipur / गर्मी बढ़ते ही नींबू के दामों में उछाल, अब इतने रुपए किलों तक पहुंचे भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो