scriptWeather Update :राजस्थान में जानलेवा गर्मी…10 जिलों में एक ही दिन में 22 की मौत, कोटा में चार दिन में 14 की गई जान | Weather Update: Deadly heat in Rajasthan… 22 people died in a single day in 10 districts, 14 died in four days in Kota | Patrika News
जयपुर

Weather Update :राजस्थान में जानलेवा गर्मी…10 जिलों में एक ही दिन में 22 की मौत, कोटा में चार दिन में 14 की गई जान

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में बढ़ते तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। हीटवेव का असर सुबह 11 बजे और देर शाम तक देखने को मिल रहा है। सोमवार को 11 शहरों में दिन का तापमान 48 डिग्री से अधिक पहुंच गया।

जयपुरMay 28, 2024 / 07:52 am

Kamlesh Sharma

wather update

अजमेर के जेएलएन अस्पताल में हीट स्ट्रोक के शिकार सरवाड़ निवासी रतन जाट की बर्फ से सिकाई करते नर्सिंगकर्मी। फोटो: जय माखीजा

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में बढ़ते तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। हीटवेव का असर सुबह 11 बजे और देर शाम तक देखने को मिल रहा है। सोमवार को 11 शहरों में दिन का तापमान 48 डिग्री से अधिक पहुंच गया। वहीं, 20 शहरों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा। सबसे अधिक पारा फलोदी में 49.4 और बाड़मेर में 49.3 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। दौसा में 49 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इधर, जानलेवा गर्मी के बीच कोटा में चार दिन में 14 लोगों की मौतों का मामला सामने आया है। ये सभी भीषण हीटवेव में खुले में जीवनयापन करने वाले थे। इतनी बड़ी संख्या में शव मोर्चरी में पहुंचने से सोमवार को हड़कंप मच गया। हालांकि अस्पताल और जिला प्रशासन ने फिलहाल इनकी मौत तापघात से होने की पुष्टि नहीं की है।

उदयपुर: 7 साल का रेकॉर्ड टूटा

उदयपुर में गर्मी ने पिछले 7 सालों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। सोमवार को उदयपुर का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 7 सालों का अधिकतम तापमान है।

अजमेर: 47 साल में पहली बार

अजमेर में सोमवार को पारा उछलकर 46.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। 1977 के बाद 47 साल में यह मई का सर्वाधिक तापमान रहा है।

जयपुर: 10 साल का रेकॉर्ड टूटा


जयपुर में पिछले 10 साल में दूसरा सबसे गर्म दिन सोमवार को दर्ज हुआ। राजधानी का तापमान 46.4 डिग्री पहुंच गया। इससे पहले 2016 में तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया था।

पोस्टमार्टम के बाद होगा खुलासा : कलक्टर


जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि हीट वेव से मौत का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही लगता है। जब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। मौत के और भी कई कारण हो सकते हैं।

यहां हुई मौतें


जैसलमेर के सरहदी क्षेत्र पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवान पश्चिम बंगाल निवासी कांस्टेबल अजय कुमार की तबीयत बिगड़ने से मृत्यु हो गई।

भीलवाड़ा में मांडल में किसान जगदीश चन्द्र कुम्हार (55) खेत पर अचेतावस्था में मिले। उन्हें मृत घोषित कर दिया। बीगोद के माताजी खेड़ा निवासी चरवाहा मकराम रेबारी (70) का शव मिला।
अलवर में मयूर विहार कॉलोनी का रहने वाला अरुण मीणा को उल्टी-दस्त की शिकायत थी। सोमवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई। डूंगरपुर के चीतरी में मनरेगा कार्य स्थल पर महिला श्रमिक नफीसा (58) की तबीयत बिगड गई। बाद में उसकी मौत हो गई।
टोंक के उनियारा के गोड़ों की झोपड़ियां गांव में चरवाहा देवा कुशवाहा (75) का जंगल में गर्मी से झुलसा हुआ शव मिला।

बूंदी के तालेड़ा क्षेत्र के रामपुरिया गांव में बकरियां चराने गई 55 वर्षीय चमेली मेघवाल का शव देर रात खेत पर मिला।
झालावाड़ के सारोला क्षेत्र के राजपुरा गांव में गब्बालाल भील (68) व बादाम बाई आम के पेड़ की रखवाली कर रहे थे। सोमवार को लू लगने से दोनों की मौत हो गई।

जयपुर ग्रामीण में सोमवार को तेज गर्मी ने कहर बरपा दिया। गर्मी से श्रमिक व किसान की मौत हो गई।
अजमेर के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में सोमवार को सरस्वतीनगर निवासी देवीलाल की मौत हो गई। वहीं अस्पताल में पहाड़गंज निवासी मोहनलाल, शांतिपुरा निवासी नन्दकिशोर, श्रीनगर निवासी शौकीन के शव पहुंचे। किशनगढ़ में बांदनवाड़ा क्षेत्र निवासी राजकुमार, नागोला में चरवाहे मोहन रेबारी, जेठाना में मनरेगा श्रमिक जीवणी की भी मौत हो गई।
बारां के अटरू में बद्रीलाल सहरिया, बड़ौरा में भी बकरियां चराने गई महिला की मौत हो गई। मांगरोल के मूंडला निवासी छोटू पुत्र भैरूलाल गुर्जर की भी मौत हो गई।

उदयपुर के लदानी गांव में किसान भगवान लाल मीणा (62) की मौत हो गई।

‘अफसर फील्ड में रहें’

चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने राज्य में हीटवेव के हालात पर सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक ली। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में रहने के निर्देश दिए। इसके बाद संयुक्त निदेशक जोन जयपुर डॉ. नरोत्तम शर्मा ने निर्देश जारी किए।

कहां कितना तापमान, डिग्री सेल्सियस में


फलोदी :49.4
बाड़मेर : 49.3
जैसलमेर : 48.7
पिलानी : 48.5
फतेहपुर : 48.4
करौली : 48.4
गंगानगर : 48.3
कोटा : 48.2
धौलपुर : 48.1
चूरू : 48
अंता बारां : 47.5
भीलवाड़ा : 47.4
जोधपुर : 47.4
चित्तौड़गढ़ : 47
जालोर : 46.7
संगरिया : 46.6
जयपुर : 46.4
अजमेर : 46.3
अलवर : 46.2

Hindi News/ Jaipur / Weather Update :राजस्थान में जानलेवा गर्मी…10 जिलों में एक ही दिन में 22 की मौत, कोटा में चार दिन में 14 की गई जान

ट्रेंडिंग वीडियो