scriptपक्षी मित्र अभियान: लगाए 108 परिंडे, की चुग्गे की व्यवस्था | Bird friend campaign: 108 bird feeders installed, arrangements for feed made | Patrika News
जैसलमेर

पक्षी मित्र अभियान: लगाए 108 परिंडे, की चुग्गे की व्यवस्था

पोकरण में राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे पक्षी मित्र अभियान के तहत क्षेत्र के एकां गांव में ग्राम पंचायत के सहयोग से 108 परिंडे लगाकर पक्षियों के लिए चुग्गे की व्यवस्था की गई। गौरतलब है कि भीषण गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए दाने व पानी की व्यवस्था करने के लिए आमजन को जागरुक करने को लेकर पक्षी मित्र अभियान चलाया जा रहा है।

जैसलमेरMay 09, 2024 / 08:14 pm

Deepak Vyas

pokaran
पोकरण में राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे पक्षी मित्र अभियान के तहत क्षेत्र के एकां गांव में ग्राम पंचायत के सहयोग से 108 परिंडे लगाकर पक्षियों के लिए चुग्गे की व्यवस्था की गई। गौरतलब है कि भीषण गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए दाने व पानी की व्यवस्था करने के लिए आमजन को जागरुक करने को लेकर पक्षी मित्र अभियान चलाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत पत्रिका की ओर से ग्राम पंचायत एकां के सहयोग से क्षेत्र के एकां गांव में गुरुवार को परिंडे लगाए गए। सरपंच मोहनकंवर के निर्देशन में समाजसेवी सुरेन्द्रसिंह भाटी ने एकां गांव में स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव के इतिहास से जुड़े ऐतिहासिक स्थल पंचपीपलीधाम पर गुरुवार को सुबह परिंडे लगाने की शुरुआत की गई। पंचपीपलीधाम पर स्थित बाबा रामदेव मंदिर, शिव मंदिर सहित पंचपीपली तालाब और गांव के सार्वजनिक स्थलों पर ग्रामीणों की ओर से 108 परिंडे लगाए गए। साथ ही मंदिर में पक्षियों के लिए चुग्गे की व्यवस्था की गई। इस दौरान चतुरसिंह, देरावरसिंह भाटी, घनश्यामसिंह चौहान, देवीसिंह, पुजारी गणेशपुरी, किशन विश्नोई लोहारकी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

यहां भी लगाए परिंडे

क्षेत्र के सांकड़ा गांव में स्थित आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में भी पक्षियों के लिए परिंडे लगाए गए। प्रधानाध्यापक रावलसिंह, सहायक प्रधानाध्यापक मेहताराम, शिशु वाटिका प्रभारी नरपतदान, अभिभावक महेन्द्रसिंह, वीरमसिंह, होथीराम सहित विद्यार्थियों की ओर से विद्यालय परिसर में परिंडे लगाए गए और उनमें प्रतिदिन पानी भरने की व्यवस्था की गई। इस दौरान हनुमानराम, मुल्तानाराम, रमेशकुमार, रवणदान, कानाराम, मनोहरलाल, पृथ्वीसिंह, गोपालसिंह, लालसिंह, मंजीत, जसोदा आदि उपस्थित रहे।

Hindi News/ Jaisalmer / पक्षी मित्र अभियान: लगाए 108 परिंडे, की चुग्गे की व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो