scriptWeather Update: गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, पारा फिर 45 पार | Third degree torture of heat continues, mercury again crosses 45 | Patrika News
जैसलमेर

Weather Update: गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, पारा फिर 45 पार

स्वर्णनगरी सहित जिले भर में गर्मी का रौद्र रूप बदस्तूर जारी है। गुरुवार को भी एक बार फिर अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार कर गया। यह 45.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया वहीं रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही। शहर का न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

जैसलमेरMay 09, 2024 / 08:52 pm

Deepak Vyas

jaisalmer
स्वर्णनगरी सहित जिले भर में गर्मी का रौद्र रूप बदस्तूर जारी है। गुरुवार को भी एक बार फिर अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार कर गया। यह 45.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया वहीं रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही। शहर का न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अधिकतम तापमान के मामले में जैसलमेर गुरुवार को प्रदेश भर में फलौदी (46.2 डिग्री) के बाद दूसरे स्थान पर रहा। तंदूर की मानिंद दहक रही स्वर्णनगरी की सडक़ों को थोड़ा शीतल करने का प्रयास करने के सिलसिले में जैसलमेर नगरपरिषद की ओर से उन पर पानी का छिडक़ाव करवाया जा रहा है। नगरपरिषद की दमकल गाडिय़ों से शहर के बाहरी हिस्से की सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव करवाया गया। गत बुधवार देर शाम व रात के समय भी सडक़ों को तरबतर करवाया गया था। परिषद ने शहर में दो जगहों पर शीतल पानी के लिए मटकियां रखवा कर प्याऊ भी शुरू करवाए हैं। वैसे होश उड़ाने वाली गर्मी के सामने राहत के सारे जतन एक-एक कर विफल साबित हो रहे हैं। गुरुवार को भी छत पंखों से गरम हवा ही मिली। दोपहर के समय कूलर ही नहीं एयरकंडीशनर भी हांफते महसूस हुए।

बाहर निकलना मुहाल हुआ

गर्मी का दौर इतना तेज है कि शहरवासियों का दोपहर के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। सुबह 11 बजे के बाद से आसमान से आग बरसने लगती है जो शाम 6 बजे तक कमोबेश एक जैसी रहती है। इस दौरान बाजारों में पूरी तरह से मंदी का माहौल छाया हुआ रहता है। कलेक्ट्रेट व अन्य सरकारी महकमों तक में वीरानी का माहौल बना हुआ है। सडक़ों पर निकलने वाले लोग पूरी तरह से कपड़ों में ढंके हुए नजर आते हैं। आइसक्रीम व अन्य शीतल पेयों की बिक्री में अच्छा इजाफा हुआ है। जगह-जगह गन्ने के रस के ठेलों पर खड़े लोग उसका सेवन कर गर्मी से बचाव का जतन करते देखे जा सकते हैं।

Hindi News/ Jaisalmer / Weather Update: गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, पारा फिर 45 पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो