scriptNEET UG Exam 2024: नीट-यूजी 2024 की परीक्षा आज, पहली बार एआई तकनीक से रहेगी नजर | NEET UG 2024 exam today nta guidelines 24 lakh candidates in NEET exam for 2.10 lakh seats | Patrika News
कोटा

NEET UG Exam 2024: नीट-यूजी 2024 की परीक्षा आज, पहली बार एआई तकनीक से रहेगी नजर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल इलेजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी 2024) रविवार दोपहर 2 से शाम 5.20 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

कोटाMay 05, 2024 / 07:27 am

Kirti Verma

NEET UG Exam 2024 Today : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल इलेजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी 2024) रविवार दोपहर 2 से शाम 5.20 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा में देशभर के 24 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया है, जो कि अब तक की पूर्व में हुई परीक्षाओं में सर्वाधिक संख्या है। इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज के लिए देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटेरनरी, चयनित नर्सिंग कॉलेजों में अनुमानत 2 लाख 10 हजार सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे।
एनटीए के राजस्थान नोडल कोऑर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि कोटा में 56 केन्द्रों पर 28 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1.30 बजे तक चलेगा। सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है। 1.30 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में एग्जामिनेशन सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रहेगी। इसके लिए हर केन्द्र के कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जेमर भी लगाए गए। हर केन्द्र पर 4 ऑर्ब्जवर, डिप्टी ऑर्ब्जवर व एनटीए की फ्लाइंग अलग से रहेगी। एआई से भी निगरानी रहेगी। इसमें परीक्षार्थियाें का आधार कार्ड का मिलान किया जाएगा। हाथों की बायोमेटि्रक व चेहरे की पहचान की जाएगी। मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें : देश की सबसे बड़ी नीट यूजी परीक्षा कल, सेंटर पर जाने से पहले अभ्यर्थी जान लें ये जरूरी बातें

5 हजार टीवी स्क्रीन से रहेगी नजर
सूत्रों ने बताया कि एनटी की ओर से नीट यूजी परीक्षा में नकल रोकथाम को लेकर परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर रहेगी। इसके लिए दिल्ली में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसमें 5 हजार टीवी स्क्रीन लगाए गए हैं और करीब 300 कर्मचारी तैनात रहेंगे। एनटीए मुख्यालय से नजर रखी जाएगी।

Home / Kota / NEET UG Exam 2024: नीट-यूजी 2024 की परीक्षा आज, पहली बार एआई तकनीक से रहेगी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो