scriptनिर्यात से बैन हटने के बाद बढ़ने लगे प्याज के भाव | Onion prices started increasing after the ban on export was lifted | Patrika News
कोटा

निर्यात से बैन हटने के बाद बढ़ने लगे प्याज के भाव

निर्यात पर रोक हटने के बाद मंडियों में प्याज के थोक भाव बढ़ने लगे हैं। पिछले सप्ताह केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक हटा दी। इसके बाद प्याज के थोक भाव में तेजी दर्ज की गई।

कोटाMay 09, 2024 / 12:53 am

Deepak Sharma

निर्यात से बैन हटने के बाद बढ़ने लगे प्याज के भाव

निर्यात से बैन हटने के बाद बढ़ने लगे प्याज के भाव

निर्यात पर रोक हटने के बाद मंडियों में प्याज के थोक भाव बढ़ने लगे हैं। पिछले सप्ताह केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक हटा दी। इसके बाद प्याज के थोक भाव में तेजी दर्ज की गई। हालांकि दो-तीन दिन भावों में तेजी आने के बाद वापस भावों में कमी आई है। कोटा मंडी में रोजाना 2 हजार कट्टे प्याज की आवक हो रही है।
थोक व्यापारियों का कहना है कि प्याज के निर्यात की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी गई है। ऐसे में तात्कालिक रूप से भले ही प्याज के दाम बढ़े हैं, लेकिन आगे बहुत अधिक तेजी की संभावना नहीं दिख रही। इसका कारण यह है कि निर्यात एक तय भाव से कम पर नहीं किया जा सकेगा। साथ ही, निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगा दिया है। पिछले साल दिसम्बर में जब प्याज की कीमत 70 से 80 रुपए पहुंच गई थी, तब सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी।
झालावाड़ एमपी से आवक

थोक व्यापारी हरीश कोटवानी ने बताया कि एक्सपोर्ट पर रोक हटाने के बाद प्याज के दामों में थोक में केवल 2 रुपए किलो की तेजी आई थी, क्योंकि यहां लोकल आवक (झालावाड़ व एमपी) से हो रही है। महाराष्ट्र में प्रति किलो 7 से 8 रुपए की तेजी आ गई थी, लेकिन सरकार ने निर्यात एक तय भाव व निर्यात टैक्स लगा दिया, इससे महाराष्ट्र में भी अब मात्र 2 रुपए किलो की तेजी रह गई है। भावों में ज्यादा तेजी नहीं आने का कारण अच्छी आवक होना है।

Hindi News/ Kota / निर्यात से बैन हटने के बाद बढ़ने लगे प्याज के भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो