scriptRajasthan News : कोटा में सुइसाइड्स रोकने के लिए अब अपना रहे ‘हाईटेक’ कवायद, बच्चों पर ‘पल-पल’ की नजर रख रहे पेरेंट्स | Rajasthan News: Now 'high-tech' measures are being adopted to prevent suicides in Kota, parents are keeping an eye on children 'every moment' | Patrika News
कोटा

Rajasthan News : कोटा में सुइसाइड्स रोकने के लिए अब अपना रहे ‘हाईटेक’ कवायद, बच्चों पर ‘पल-पल’ की नजर रख रहे पेरेंट्स

हॉस्टल रात 9 से 10 बजे के बीच बंद हो जाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स बाहर नहीं जा सकेंगे। हॉस्टल में ही स्टूडेंट्स के लिए रेस्टोरेंट बनाए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स यहां अपना मनमाफिक खाना 24 घंटे खा सकेंगे।

कोटाMay 22, 2024 / 02:57 pm

जमील खान

मुकेश शर्मा
Kota Samachar : कोटा. कोचिंग सिटी कोटा में हॉस्टलिंग का नया दौर शुरू हुआ है। यह ट्रेंड चेंज हुआ है तकनीक की मदद से। अब देश-दुनिया में बैठे पैरेंट्स कोटा में कोचिंग ले रहे अपने बच्चों पर नजर रख सकेंगे। बच्चे हमेशा पैरेंट्स की नजर में रहेंगे। जी हां! शैक्षणिक नगरी में तैयार किए जा रहे हॉस्टल में सुविधाओं के साथ सुरक्षा के लिए भी अत्याधुनिक तकनीक मुहैया करवाई जा रही है। हॉस्टल में बच्चों को हर कमरे में लक्जरी सुविधाएं दी जा रही हैं। इसमें हर कमरे में एसी, गीजर, फ्रीज, वाई-फाई, लिट, इंटरकॉम, गेम जोन, जिम, फायर फाइटिंग, 24 घंटे बिजली के लिए जरनेटर, फ्री पैरेंट्स रूम, आरओ वाटर समेत अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।
वीडियो के साथ ऑडियो भी होगी रेकॉर्ड
हॉस्टल में अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। यह दिन-रात की बेहद साफ तस्वीरें तो लेंगे ही। साथ ही, इन कैमरों में बारीक से बारीक आवाज भी रेकॉर्ड रहेगी। ऐसे में हर कैमरे में बच्चे की गतिविधि लगातार रेकॉर्ड होगी। यह पैरेंट्स के मोबाइल से कनेक्ट होगी। इसके चलते पैरेंट्स कभी भी बच्चे की गतिविधि व आवाज सुन सकेंगे।
थंब इप्रेशन नजर आएगा पैरेंट सेल पर
अत्याधुनिक हॉस्टल्स में थब की लेटेस्ट थंब मशीन लगाई जा रही है। इस मशीन में अंगूठे का निशान (थंब इप्रेशन ) लगाने पर सीधे पैरेंट्स के मोबाइल पर मैसेज जाता है। ऐसे में पैरेंट्स के दूर रहने के बावजूद बच्चों की गतिविधि की हर जानकारी उन तक पहुंचती है। थंब मशीन में फेस, पिन और फिंगर तीनों मोड एक साथ काम करेंगे। इसका डेटा हॉस्टल के कप्यूटर सर्वर में सेव हो जाएगा।
रात में नहीं चलेगा कोई बहाना
हॉस्टल रात 9 से 10 बजे के बीच बंद हो जाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स बाहर नहीं जा सकेंगे। हॉस्टल में ही स्टूडेंट्स के लिए रेस्टोरेंट बनाए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स यहां अपना मनमाफिक खाना 24 घंटे खा सकेंगे। यही नहीं रात में चिकित्सक को भी हॉस्टल में ही बुलाने की व्यवस्था की गई है।

Hindi News/ Kota / Rajasthan News : कोटा में सुइसाइड्स रोकने के लिए अब अपना रहे ‘हाईटेक’ कवायद, बच्चों पर ‘पल-पल’ की नजर रख रहे पेरेंट्स

ट्रेंडिंग वीडियो