scriptनहरी कनेक्शन के बावजूद टैंकरों से मंगवाकर खारा पानी पीने को मजबूर फिरोजपुरा के ग्रामीण | Patrika News
नागौर

नहरी कनेक्शन के बावजूद टैंकरों से मंगवाकर खारा पानी पीने को मजबूर फिरोजपुरा के ग्रामीण

drink salty water

नागौरApr 28, 2024 / 01:28 pm

Ravindra Mishra

nagaur nagaurnews

कुचेरा. फिरोजपुरा में बनी टंकी व जीएलआर।

कुचेरा(नागौर). लम्बे समय से भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे क्षेत्र के फिरोजपुरा गांव के ग्रामीणों को राहत दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारी कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत कर अलग स्कीम बनवाकर भडाणा से फिरोजपुरा अलग नहरी लाइन, उच्च जलाशय व जीएलआर स्वीकृत करवाया। पर्याप्त जलापूर्ति की आस लिए ग्रामीणों ने कनेक्शन भी उत्साह के साथ भुगतान कर करवाए। इन सबके बाद भी पेयजल किल्लत ग्रामीणों का पीछा नहीं छोड़ रही। ग्रामीणों ने बताया कि भडाणा से फिरोजपुरा तक डाली नई नहरी पाइप लाइन में से 6 जगह मुख्य नहरी लाइन में अवैध रूप से पानी का कनेक्शन लेकर ग्राम फिरोजपुर की सप्लाई व्यवस्था को बाधित कर दिया। जिससे फिरोजपुरा के ग्रामीण पानी के लिए तरसने को मजबूर है।
एक सप्ताह में 10 से 15 मिनट सप्लाई

ग्रामीणों ने बताया कि नहरी विभाग की उदासीनता से मुख्य सप्लाई लाइन में अवैध कनेक्शन के चलते फिरोजपुरा में घर-घर सप्लाई के लिए बनी टंकी में पर्याप्त पानी नहीं मिलने से 5 दिन से केवल 10 से 15 मिनट पानी सप्लाई हो रहा है। जिससे ग्रामीणों को भीषण गर्मी के मौसम में पानी की विकट समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
टैंकरों से मंगवाना पड़ रहा

ग्रामीणों ने बताया कि समय पर व पर्याप्त जलापूर्ति नहीं होने व आसपास मीठे पानी का कोई स्रोत नहीं होने से उन्हें 800 से 1000 रुपए खर्च कर टैंकरों से फ्लोराइड युक्त खारा पानी मंगवाकर पीना पड़ रहा है।
आन्दोलन की चेतावनी

ग्रामीणों ने बताया कि गांव के लिए बिछाई मुख्य लाइन में अवैध कनेक्शन की नहरी विभाग को कई बार शिकायत की गई। उनकी तरफ से हर बार एक ही जवाब मिलता है कि कल कनेक्शन हटा देंगे। आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। जिसके कारण ग्रामीण बहुत परेशान है।

Home / Nagaur / नहरी कनेक्शन के बावजूद टैंकरों से मंगवाकर खारा पानी पीने को मजबूर फिरोजपुरा के ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो