scriptLok Sabha Elections 2024: आज मतदान में खूब झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग का डबल अलर्ट | Lok Sabha Elections 2024 IMD Red And Orange Alert Heavy Rain Heat Wave | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: आज मतदान में खूब झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग का डबल अलर्ट

Lok Sabha Elections 2024: मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार 7 मई को पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव रहेगी।

नई दिल्लीMay 07, 2024 / 09:18 am

Anand Mani Tripathi

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच मौसम का मिजाज नेताओं के लिए गले की फांस बन गया है। अत्याधिक गर्मी के कारण कई फिसदी मतदान घट गया है वहीं युवा भी मतदान के लिए गर्मी के कारण बाहर नहीं निकल रहे हैं। मौसम विभाग ने बताया कि तीसरा चरण भी लू से प्रभावित रहेगा। 7 से 9 मई को पश्चिमी राजस्थान में, 6 से 9 मई के दौरान सौराष्ट्र में 8 और 9 मई को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है।मौसम विभाग ने बताया है कि देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। कई राज्य भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। इसी बीच मतदान शुरू हो चुका है। ऐसी आशंका है कि गर्मी के कारण तीसरे चरण में मतदान का प्रतिशत कम रह सकता है।
यहां रहेगी मौसम की मार

तीसरे चरण के दौरान भी गर्मी की भीषण मार देखने को मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। यहां तापमान सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया।
7 मई को इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया मंगलवार 7 मई को पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव रहेगी.
कर्नाटक में रेड और आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने कर्नाटक के उन 14 जिलों के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, जहां 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। ऐसा तब हुआ है जब पिछले कुछ दिनों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार बेंगलुरु में आने वाले दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र ने 9 मई तक पांच जिलों-बागलकोट, बेलगावी, धारवाड़, हावेरी और कोप्पल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024: आज मतदान में खूब झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग का डबल अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो