scriptराजस्थान के इस शहर में मुखौटा लगाए सड़कों पर उतरे लोग, युवाओं पर बरसाए सोटे, शाम होते ही हुए गायब | Pali: Maluke fair outside Somnath Mahadev temple on the birth anniversary of Lord Narasimha | Patrika News
पाली

राजस्थान के इस शहर में मुखौटा लगाए सड़कों पर उतरे लोग, युवाओं पर बरसाए सोटे, शाम होते ही हुए गायब

Rajasthan News: मलूकों से सोटे लगवाने के लिए युवा अपने साथियों को गोद में उठाकर मलूकों के पास ले गए।

पालीMay 22, 2024 / 12:19 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: भगवान विष्णु के अवतार भगवान नृसिंह की जयंती पर सोमनाथ महादेव मंदिर के बाहर मलूके का मेला भरा। मलूकों ने जमकर उत्पात मचाया। लोगों को सोटे मारे। शहरवासी भी सोटे खाने को खासे उत्साहित नजर आए। संध्या वेला में भगवान नृसिंह का प्राकट्य होने पर मलूके का लोप हुआ। श्रद्धालुओं ने भगवान की आरती कर शीश नवाया। प्रसाद का वितरण किया गया। भगवान नृसिंह जयंती पर काले कपड़े व काला मुखौटा (जिस पर राक्षस के समान आकृति बनी होती है) लगाए सुबह ही सड़कों पर आ गए। हाथ में सोटा लिए मलूकों ने गली-गली घूमकर लोगों पर सोटे बरसाने शुरू कर दिए।
सोमनाथ महादेव मंदिर के बाहर दोपहर बाद मलूकों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया। वे सोटे लेकर धौला चौतरा, घी का झण्डा, भैरूघाट मार्ग, जय हिन्द पोल मार्ग आदि पर लोगों के पीछे दौड़कर सोटे मारते रहे। मलूके के मेले को देखने के लिए युवाओं के साथ महिलाएं व बुजुर्ग भी पहुंचे। मलूकों ने उनको रस्म निभाते हुए हल्के हाथ से सोटे मारे। वहीं युवाओं को तेज सोटे मारे।

मलूकों को दी दक्षिणा

कई मलूके सुबह से ही शहर के बाजार में सोटे लेकर निकल पड़े। उनके सोटा मारने पर शहरवासियों ने उनको दक्षिणा दी। वहीं मलूकों से सोटे लगवाने के लिए युवा अपने साथियों को गोद में उठाकर मलूकों के पास ले गए। कई बार मलूकों के दौड़ने पर युवा नीचे भी गिरे।

और हो गया मलूकों का लोप

हिरण्यकश्यप के रूप मलूकों का उत्पात भगवान नृसिंह के प्रकट होने तक जारी रहा। सोमनाथ मंदिर पुजारी कमलेश रावल ने बताया कि सूर्यास्त से भगवान का रूप प्रकट होने पर प्रभु की आरती की गई। भगवान के हिरण्यकश्यप के मर्दन की झांकी सजाई गई।

भैरूघाट पर आज भरेगा मेला

नरसिंह जयंती के उपक्ष्य में भैरूघाट पर बुधवार शाम मलूके का मेला भरेगा। इससे जुड़े महेंद्र ओझा ने बताया कि मेले में मलूका बने युवा लोगों पर सोटे बरसाएंगे। आयोजन पुष्करणा समाज के दिनेश पुरोहित व लक्ष्मी नारायण कल्ला सहित शहरवासियों के सहयोग से किया जाएगा।

Hindi News/ Pali / राजस्थान के इस शहर में मुखौटा लगाए सड़कों पर उतरे लोग, युवाओं पर बरसाए सोटे, शाम होते ही हुए गायब

ट्रेंडिंग वीडियो