scriptमेडिकल कॉलेज में टीचिंग फैकल्टी एक भी विभाग में पूरी नहीं, एनएमसी ने लगाया 3 लाख रुपए जुर्माना | Teaching faculty is not complete in any department of medical college, NMC imposed a fine of Rs 3 lakh | Patrika News
खास खबर

मेडिकल कॉलेज में टीचिंग फैकल्टी एक भी विभाग में पूरी नहीं, एनएमसी ने लगाया 3 लाख रुपए जुर्माना

एनएमसी को 20 विभागों में प्रत्येक में फैकल्टी की कमी मिली। कुल 114 टीचिंग फैकल्टी में 55 पद भरे हुए है। ऐसे में 50 फीसदी से अधिक की कमी होने पर कुल 2 लाख रुपए की पैनल्टी लगाई। वहीं नियमानुसार प्रेक्टिकल के लिए दस कैडेवर होने चाहिए। लेकिन कॉलेज में चार ही है। इसके चलते एक लाख रुपए पैनल्टी लगाई गई।

बाड़मेरMay 23, 2024 / 10:18 pm

Mahendra Trivedi

medical college barmer
राजकीय मेडिकल कॉलेज में टीचिंग फैकल्टी सहित अन्य कमियां मिलने पर नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही खाली पद भरने और अन्य व्यवस्थाएं जुटाने के लिए तीन महीने का वक्त दिया है। इसके बाद रिव्यू मीटिंग होगी।एनएमसी के रेगुलेशन बोर्ड और बाड़मेर राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की बुधवार को हुई वीसी में एक महीने बोर्ड की ओर से भेजी गई रिपोर्ट की समीक्षा की गई। इस दौरान रिपोर्ट में बताई गई फैकल्टी और कैडेवर की कमियां पूरी नहीं मिलने पर बोर्ड ने तीन लाख रुपए की पैनल्टी लगाई है।

आई विभाग तो ऐसा है वहां पर एक भी पद नहीं भरा

जानकारी अनुसार कॉलेज शुरू होने के साथ से ही फैकल्टी की कमी चल रही है। कॉलेज में कुल 20 विभाग है। एनएमसी के नाम्र्स अनुसार बाड़मेर में फैकल्टी एक भी विभाग में पूरी नहीं है। आई विभाग तो ऐसा है वहां पर एक भी पद नहीं भरा गया। परीक्षा के वक्त जिला अस्पताल से नेत्र चिकित्सक की व्यवस्था की गई। कुछ इसी तरह के हालात अन्य विभागों के है।

किस पर कितनी लगाई पैनल्टी

एनएमसी को 20 विभागों में प्रत्येक में फैकल्टी की कमी मिली। कुल 114 टीचिंग फैकल्टी में 55 पद भरे हुए है। ऐसे में 50 फीसदी से अधिक की कमी होने पर कुल 2 लाख रुपए की पैनल्टी लगाई। वहीं नियमानुसार प्रेक्टिकल के लिए दस कैडेवर होने चाहिए। लेकिन कॉलेज में चार ही है। इसके चलते एक लाख रुपए पैनल्टी लगाई गई। कॉलेज प्रबंधन ने बोर्ड को बताया कि छह कैडेवर की डिमांड भेजी गई है। लेकिन सदस्य इससे संतुष्ट नहीं हुए।


कॉलेज में 600 से ज्यादा स्टूडेंट्स

कॉलेज में 600 से अधिक स्टूडेंट्स मेडिकल की पढाई कर रहे है। साल 2019 में प्रथम बैच में 96 स्टूडेंट्स को प्रवेश मिला था। इसके बाद दूसरे साल में सीटें बढकऱ 130 हो गई और उसी अनुसार 2023 तक प्रवेश के चलते अब संख्या 600 के ऊपर पहुंच चुकी है। कॉलेज से अगले साल फरवरी में पहला बैच निकलेगा।

फैकल्टी में 50 फीसदी पद रिक्त

कॉलेज में फैकल्टी में 50 फीसदी से अधिक पद रिक्त होने पर 2 लाख रुपए तथा कैडेवर की कमी के कारण 1 लाख सहित कुल तीन लाख की पैनल्टी एनएमसी ने लगाई है। कॉलेज में 20 विभागों में फैकल्टी के कुल 114 पद है, जिसमें 55 भरे हुए है। वहीं एक टीचिंग स्टाफ ने गुरुवार को ज्वाइन किया है। रिव्यू बैठक से पहले फैकल्टी पूरी करने की कोशिश करेंगे।
डॉ. बीएल मंसूरिया, अधीक्षक राजकीय मेडिकल कॉलेज बाड़मेर

Hindi News/ Special / मेडिकल कॉलेज में टीचिंग फैकल्टी एक भी विभाग में पूरी नहीं, एनएमसी ने लगाया 3 लाख रुपए जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो