scriptश्रीगंगानगर खंड: बीटी कॉटन के 207 नमूने लिए,25 बीज विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित | Patrika News
श्री गंगानगर

श्रीगंगानगर खंड: बीटी कॉटन के 207 नमूने लिए,25 बीज विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित

श्रीगंगानगर. बीटी कॉटन की फसल में गुलाबी सुंडी के प्रबंधन के तहत बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग ने विशेष गुण नियंत्रण अभियान चल रखा है।

श्री गंगानगरMay 08, 2024 / 12:35 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर. बीटी कॉटन की फसल में गुलाबी सुंडी के प्रबंधन के तहत बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग ने विशेष गुण नियंत्रण अभियान चल रखा है। इसके तहत श्रीगंगानगर खंड में 207 बीटी कपास के बीज के नमूने लेने की कार्रवाई की गई। अब विभाग ने इन नमूनों को राज्य और राज्य से बाहर की बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भिजवाने की कार्रवाई की है। इस बीच विशेष अभियान के तहत मंगलवार को हनुमानगढ़ जिले में 12 आदान विक्रेताओं और श्रीगंगानगर जिलें में 13 आदान विक्रेताओं के लाइसेंस बीज नियंत्रण आदेश 1983 की विभिन्न धाराओं का उल्लंघन करने पर निलंबित करने की कार्रवाई की गई है।

श्रीगंगानगर में तेरह फर्मों के लाइसेंस निलंबित

अतिरिक्त निदेषक कृषि (विस्तार) खंड, श्रीगंगानगर के अनुसार श्रीगंगानगर जिले में आदान विक्रेता मै.आशीष ट्रेडिंग कंपनी सादुलशहर, मै.दीपक एग्रो सेल्स गजसिंहपुर, मै.गौरव पेस्टीसाईड्स गजसिंहपुर, मै.राजीव पेस्टीसाईडस श्रीगंगानगर, मै.बालाजी पेस्टीसाईडस लालगढ़ जाटान, मै.राजस्थान पेस्टीसाईडस सूरतगढ़, मै.भगवानसंस धनराज सूरतगढ़, मै.लक्ष्मी पेस्टीसाईडस रिड़मलसर,मै.हरियाली एग्रो सेल्स रिड़मलसर, मै.नोरंग पेस्टीसाइड रिड़मलसर, मै.अजय एग्रो एजेन्सी सूरतगढ़, मै.रांका ट्रेडिंग कंपनी सूरतगढ़ व मै.मन्नत ट्रेडिंग सादुलशहर आदान विक्रेताओं के बीज अनुज्ञा पत्र आगामी आदेश तक निलंबित करने की कार्रवाई की गई है।

किसान बीज खरीद करने से पहले बिल जरूर लेवें

कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि कपास बीज क्रय करते समय आदान विक्रेता से बीज का बिल अवश्य प्राप्त करना चाहिए। बीज के कंटेनर (पात्र) पर इसकी अंकुरण क्षमता,अनुवांशिक शुद्धता,बीज की शुद्धता (नतपजल), इनर्ट मेटेरियल तथा नमी की प्रतिशत अवश्य देखें। देशी कपास में बीज के अंकुरण क्षमता कम से कम 65 प्रतिशत, अनुवांशिक शुद्धता कम से कम 90 प्रतिशत,बीज की शुद्धता 98 प्रतिशत रहती है जबकि बी.टी.कपास में बीज की अंकुरण क्षमता कम से कम 75 प्रतिशत होनी चाहिए। इन बीज परिमाप पर से यदि कम बीज पात्र (कंटेनर) पर अंकित है तो अमानक की श्रेणी में आता है।

…पिछले वर्ष बीटी कॉटन की फसल को चट कर गई थी गुलाबी सुंडी


पिछले वर्ष श्रीगंगानगर खंड में 20 से लेकर 90 प्रतिशत तक बीटी कॉटन की फसल को गुलाबी सुंडी फसल को चट कर गई थी। इस कारण फसल खराब हुई थी। एडवोकेट सुभाष सगहल का आरोप है कि किसानों को बीटी कॉटन-बीजी-02 का गुणवत्ताहीन बीज दिया गया। इस कारण बीटी कॉटन की फसल में गुलाबी सुंडी ने किसानों की फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दी गई। अभी तक किसानों को मुआवजा तक नहीं मिला।

नियंत्रण कक्ष की स्थापना

अतिरिक्त निदेषक कृषि (विस्तार) खंड, श्रीगंगानगर की ओर से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ तथा अनूपगढ़ में कार्यालय संयुक्त निदेषक कृषि (विस्तार)में गुलाबी सुंडी मॉनिटरिंग एवं नियंत्रण के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। साथ ही इसके लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। संपर्क नंबर श्रीगंगानगर 94609-82909,हनुमानगढ़ 96368-24827 तथा अनूपगढ़ 92521-59966 नंबर पर किसान गुलाबी सुंडी का लेकर कोई समस्या है तो इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News/ Sri Ganganagar / श्रीगंगानगर खंड: बीटी कॉटन के 207 नमूने लिए,25 बीज विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो