scriptJEE Mains : जेईई मेन्स परीक्षा कल से, इन नियमों का रखें ध्यान, ड्रेस कोड बेहद जरूरी | JEE Mains Session 2 Exam Tomorrow 4 April keep these Rules in Mind Dress Code is Very Important | Patrika News
उदयपुर

JEE Mains : जेईई मेन्स परीक्षा कल से, इन नियमों का रखें ध्यान, ड्रेस कोड बेहद जरूरी

JEE Mains Session-2 की परीक्षा कल गुरुवार 4 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। परीक्षा से पहले जरूरी गाइडलाइन्स पढ़े, चूकने पर दिक्कत होगी। इस बार ड्रेस कोड बेहद जरूरी है, अगर ड्रेस कोड पालन नहीं किया तो परीक्षा नहीं दे सकेंगे।

उदयपुरApr 03, 2024 / 12:06 pm

Sanjay Kumar Srivastava

jee-main-2024.jpg

JEE Mains Session 2 Exam

JEE Mains Session-2 : देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स (सेशन-2) 4 से 12 अप्रेल के बीच होगी। 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रेल को बीई बीटेक की दो पारियों में और 12 अप्रेल को एक पारी में बीआर्क ओर बी प्लानिंग की परीक्षा होगी। उदयपुर में विभिन्न केंद्रों पर लगभग 6 से 7 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। दिशा निर्देशों के अनुसार विद्यार्थियों को जेईई परीक्षा केंद्र पर अपना जेईई मेन हॉल टिकट और सरकार द्वारा जारी वैध आईडी प्रमाण ले जाना जरूरी है। छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या नोट्स ले जाने की अनुमति नहीं होगी। एनटीए प्रत्येक दिन दो पारियों में परीक्षा आयोजित करेगा, पहली पारी सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक जबकि दूसरी पारी दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।



● परीक्षा से कम से कम आधे घंटे पहले केंद्र पहुंच जाएं, लेट होने पर एंट्री नहीं मिलेगी।

● गैर-आधार विकल्पों के माध्यम से प्रमाणीकरण के लिए उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर अपना बायोमेट्रिक्स दर्ज कराने के लिए अन्य विद्यार्थियों की तुलना में 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
● अपने साथ एडमिट कार्ड, सेल्फ-डिक्लेरेशन फॉर्म जरूर ले जाएं।

● रफ शीट के ऊपर अपना नाम और रोल नंबर लिखें। हॉल छोड़ने से पहले ये इनविजिलेटर को जरूर दे दें।

● एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ, वैलिड आईडी प्रूफ ये परीक्षा वाले दिन आपके पास जरूर होने चाहिए।
● किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे मोबाइल, हेडफोन, ईयरबड आदि की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें – Good News : परिवहन विभाग से बड़ी खबर, आरसी और डीएल का स्मार्ट कार्ड बंद



● किसी तरह का मफलर, कैप या सिर पर कुछ और न पहनें।

● मेटेलिक आइटम वाले कपड़े न पहनें।

● ऐसे कपड़े न पहनें, जिनमें बहुत सारी जेबें हों।

● ज्वेलरी न पहनें और सिंपल कपड़े चुनें] एक्सेसरीज भी न पहनें।



आईआईटी एक्सपर्ट तरुण मंशानी का कहना है अप्रेल अटेम्प्ट में लगभग 14 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन किया है। जेईई मेन्स सेशन 2 का परिणाम 25 अप्रेल को घोषित किया जाएगा । दोनों सेशन की परीक्षा में से बेस्ट स्कोर को मान्य किया जाता है । इस परीक्षा के परिणाम से एक कट ऑफ के आधार पर लगभग दो लाख साठ हजार बच्चों को जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया जाएगा। जेईई मेन्स के परिणाम के आधार पर ये सभी विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग के आधार पर एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटीआई और अन्य प्राइवेट ओर सरकारी कॉलेज में अन्य काउंसलिंग के आधार पर एडमिशन के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें – JEE Main 2024 session 2 : 4-5-6 अप्रेल की परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, बचे हुए परीक्षार्थियों का इस दिन आएगा एडमिट कार्ड

Home / Udaipur / JEE Mains : जेईई मेन्स परीक्षा कल से, इन नियमों का रखें ध्यान, ड्रेस कोड बेहद जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो