scriptIran-Israel War : ईरान-इज़राइल जंग पर बोला यूएन- ऐ शरीफ़ इन्सानो ! जंग टलती रहे तो बेहतर है… | Iran-Israel War: UN said on Iran-Israel war- O noble people! It is better if the war is postponed… | Patrika News
विदेश

Iran-Israel War : ईरान-इज़राइल जंग पर बोला यूएन- ऐ शरीफ़ इन्सानो ! जंग टलती रहे तो बेहतर है…

World News in Hindi : ईरान और इज़राइल के बीच युद्ध के हालात के बीच दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए कोशिशें तेज हो गई हैं। जंग के इन हालात के बीच उम्मीद की किरण दिखी है। इन नाजुक हालात में यूरोपीय संघ तनाव कम करने की बात कही है। उसका कहना है कि जंग टलती रहे तो बेहतर है…।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 03:08 pm

M I Zahir

Israel-Iran War

Iran-Israel War

Iran-Israel War News in Hindi : ईरान और इज़राइल के बीच जंग के हालात के बीच यूरोपीय संघ कूटनीति के प्रमुख जोसेप बोरेल (Josep Borrell ) के प्रवक्ता पीटर स्टैनो ( Peter Stano) ने कहा है कि यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री 16 अप्रैल को वीडियो लिंक के माध्यम से होने वाली आपातकालीन परिषद (emergency council) के दौरान इज़राइल ( Israel) पर ईरान ( Iran ) के हमलों के बाद क्षेत्रीय तनाव का जोखिम कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

तनाव का जोखिम कम किया जाएगा

Israel-Iran War News in Hindi :यूरोपीय संघ कूटनीति के प्रमुख जोसेप बोरेल के प्रवक्ता पीटर स्टैनो ने कहा कि यूरोपीय संघ (European Union) के विदेश मंत्री (foreign Minister) 16 अप्रैल को वीडियो लिंक के माध्यम से होने वाली आपातकालीन परिषद के दौरान इज़राइल पर ईरानी हमलों के बाद क्षेत्रीय तनाव का जोखिम कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

तनाव बढ़ने का खतरा

War News in Hindi : ब्रुसेल्स (Brussels) में आयेाजित एक ब्रीफिंग में स्टैनो ने कहा कि विदेश मंत्रियों की इस परिषद के एजेंडे में केवल एक ही आइटम है, उन्होंने बताया कि क्षेत्र में तनाव बढ़ने का खतरा है।

आगे का रास्ता निकालने पर चर्चा होगी

EU News in Hindi : उन्होंने ईरान के खिलाफ संभावित प्रतिबंधों के मुद्दे के बारे में कहा कि कई ईरानी व्यक्ति और संस्थाएं पहले से ही विभिन्न यूरोपीय संघ प्रतिबंध व्यवस्थाओं के तहत हैं। प्रवक्ता ने कहा कि परिषद आगे के रास्ते पर चर्चा करेगी और यूरोपीय संघ और उसके सदस्य राज्यों को ईरान के तनाव पर कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

जंग किसी समस्या का हल नहीं

Iran News Hindi : स्टैनो ने कहा कि कहा कि बोरेल और 27 सदस्य देशों ने पिछले रविवार को कहा था कि वे क्षेत्र में तनाव कम करने की दिशा में काम करना जारी रखना चाहते हैं, क्योंकि इस बेहद तनावपूर्ण स्थिति में, आगे के तनाव और जंग के हालात की वृद्धि किसी के हितों की पूर्ति नहीं कर सकती है।

तीसरे विश्व युद्ध के हालात बन रहे

International News In Hindi : उल्लेखनीय है कि पहले इजराइल और हमास जंग (Isreal-Hamas War) और अब इजराइल और ईरान तनाव Israel Iran Tension के बाद दोनों देशों में युद्ध (Israel- Iran War) के हालात बनने के कारण दुनिया दो हिस्सों में बंटी हुई नजर आ रही है। इससे तीसरे विश्व युद्ध ( World War III) के हालात बन रहे हैं।

इजराइल को पश्चिमी देशों से उम्मीद

Iran-Israel News Hindi : इधर एक ओर जहां ईरान (Iran News )अकेले इजराइल (Israel News) को ललकार रहा है, वहीं दूसरी ओर एक अरसे से फिलिस्तीन पर हमला कर उससे युद्ध ( War News in Hindi) करने वाला इजराइल] ईरान से मुकाबले के लिए पश्चिमी देशों की ओर देख रहा है।

ईरान कह रहा, इजराइल पर सजा रूपी जवाबी हमला

Israel-Iran News Hindi : ईरान का कहना है कि उसकी दबंगई यह है कि उसने सारी दुनिया और विशेषकर अमरीका सहित पड़ोसी देशों को बता कर और पूरा खम ठोक कर इजराइल पर सजा रूपी जवाबी हमला किया है।

Hindi News/ world / Iran-Israel War : ईरान-इज़राइल जंग पर बोला यूएन- ऐ शरीफ़ इन्सानो ! जंग टलती रहे तो बेहतर है…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो