scriptछत्तीसगढ़ में बढ़ा अवैध उत्खनन, पडोसी राज्य ओडिशा, तेलंगाना व आंध्रा में पहुंच रही है रेत | Illegal sand mining increase in chhattisgarh, using for smuggling | Patrika News
सुकमा

छत्तीसगढ़ में बढ़ा अवैध उत्खनन, पडोसी राज्य ओडिशा, तेलंगाना व आंध्रा में पहुंच रही है रेत

ऐसे में जिले के जंगलों में अन्य अवैध गतिविधियों के साथ अवैध खनन को भी बखूबी अंजाम दिया जा रहा है।

सुकमाMar 17, 2019 / 02:31 pm

Deepak Sahu

illegal sand mining

उमरिया की टीपी में दमोह तक हो रही थी रेत की ओवरलोड सप्लाई

सुकमा. छत्तीसगढ़ के कोंटाए सुकमा, दोरनापाल क्षेत्रों में दिन दहाड़े खुलेआम रेत व मुरूम गिटटी का अवैध उत्खनन कर अंर्तराज्यीय रेत की तस्करी की जा रही है। इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन सहित संबंधित विभाग को होने के बाद भी जिम्मेदार लाचार बने बैठे हैं। ऐसे में जिले के जंगलों में अन्य अवैध गतिविधियों के साथ अवैध खनन को भी बखूबी अंजाम दिया जा रहा है। जिले में वन क्षेत्र अंतर्गत जमीनों, पहाडिय़ों का नूर बिगाड़ा जा रहा है। वही नदियों से रेत निकाल कर रेत माफियों द्वारा रेत की पड़ोसियों राज्यों में भारी मात्रा में तस्करी की जा रही हैं। इस पूरे कारगुजारी की जानकारी संबंधित विभाग को होने के बाद भी वह मौन है और कार्रवाई शून्य है।

बुड़दी पंचायत, दोरनापाल, कोंटा के नदी इलाकों में शबरी नदी के तट पर इन दिनों अवैध उत्खनन के लिए जेसीबी चल रही है। नगर से करीब 20 किमी दूर स्थित शबरी नदी के किनारे में दिन-रात ठेकेदारों के जेसीबी चल रही है। हर दिन रेत का अवैध रूप से उत्खनन किया जा रहा है। बिना पर्यावरण विभाग व खनिज विभाग के अनुमति के बिना क्षेत्र में रेत सहित मुरूम, गिट्टी का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिसकी खबर विभाग को होने के बाद भी संबंधित विभाग रेत उत्खनन करने वालों को संरक्षण दे रहा है।

नहीं हो रहा मुख्य सचिव के आदेश का पालन : जिले में प्रदेश के मुख्य सचिव सहित पर्यावरण व न्यायालय के आदेश के बाद भी उत्खनन जोरो पर। रेत उत्खनन के लिए नदियों से रेत निकालने के लिए पर्यावरण से अनुमति होना आवश्यक है।लेकिन अवैध उत्खनन पर प्रतिबंध लगने के एक माह होने के बावजूद भी जिले में अवैध रेत उत्खनन धड़ल्ले से हो रहा है।जिले में नदियों से पर्यावरण विभाग से अनुमति के बिना रेत निकाली जा रही हैं और पड़ोसी राज्यो में सप्लाई हो रही हैं ।

जिला कलेक्टर चन्दनकुमार ने कहा कि पड़ोसी राज्यो में सुकमा से नियम विरोध रेती का परिवहन हो रहा हैं तो खनिज विभाग के नियम के तहत कार्रवाई होगी। प्रशासन रेती के अवैध कारोबार को लेकर सख्त हैं।अवैध रेत को लेकर कार्रवाई होगी।

Home / Sukma / छत्तीसगढ़ में बढ़ा अवैध उत्खनन, पडोसी राज्य ओडिशा, तेलंगाना व आंध्रा में पहुंच रही है रेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो