scriptPost Office: डाकघर की ये स्कीम आपको बना देगी मालामाल, घर बैठे हर महीने पाएं 5 हजार रुपये | Post Office scheme get rs 5000 every month POMIS | Patrika News
सुल्तानपुर

Post Office: डाकघर की ये स्कीम आपको बना देगी मालामाल, घर बैठे हर महीने पाएं 5 हजार रुपये

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आपके पास निवेश के लिए कुछ पैसे हैं और आप अपने पैसे को निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की इस स्कीम में में निवेश कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक कर सकते हैं।

सुल्तानपुरJan 04, 2022 / 02:38 pm

Vivek Srivastava

Post Office scheme get rs 5000 every month

Post Office scheme get rs 5000 every month

Post Office Monthly Income Scheme: सुलतानपुर. अगर आपके पास निवेश के लिए कुछ पैसे हैं और आप अपने पैसे को निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की इस स्कीम में में निवेश कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक कर सकते हैं। प्रधान डाकघर के सहायक पोस्टमास्टर राजेश कुमार शर्मा ने बताया ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के तहत पैसे का निवेश सबसे फायदेमंद साबित होगा । उन्होंने बताया कि इस स्कीम में आप एक बार पैसे जमा कर हर महीने 5 हजार रुपए तक का मुनाफा पा सकते हैं। पोस्टऑफिस की इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस एमआईएस (Post Office MIS) भी कहा जाता है।
यह भी पढ़ें

Post Office की फ्रेंचाइजी स्कीम, 5 हजार के Investment में कर सकते हैं लाखों की कमाई

निवेशक खोल सकता है ज्वाइंट एकाउंट

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने वालों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा मिलती है। लेकिन यदि आप ज्वाइंट एकाउंट नहीं खोलना चाहते तो सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। डाकघर द्वारा संचालित इस योजना की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। डाकघर द्वारा संचालित एमआईएस स्कीम के तहत आप पूरे देश में अपना एकाउंट किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। इस स्कीम के तहत अगर आपका बच्चा 10 साल का है या उससे अधिक उम्र का है तो आप अपने बच्चे के नाम से भी यह खाता खुलवा सकते हैं। आप चाहे तो ज्वाइंट अकाउंट के जरिए उस बच्चे के अभिभावक के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं, मैच्योरिटी स्कीम 5 साल की है।
यह भी पढ़ें

लेना चाहते हैं कार या होम लोन तो जल्द करें अप्लाई, देश के इन दो बड़े बैंकों ने प्रोसेसिंग चार्ज को पूरी तरह किया खत्म

इस योजना के तहत अगर आप 9 लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं, तो आपको 6.6 प्रतिशत के सालाना ब्याज दर से 59400 रुपए सालाना इंटरेस्ट मिलेगा, जो हर महीने के हिसाब से 4950 होगा। वहीं अगर आप इस योजना में 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से 11 सौ रुपए मिलेगा। 5 साल में या कुल ब्याज 66 हजार रुपए हो जाएगा, और अंत में आपको 2 लाख रुपए वापस भी मिल जाएंगे।

Home / Sultanpur / Post Office: डाकघर की ये स्कीम आपको बना देगी मालामाल, घर बैठे हर महीने पाएं 5 हजार रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो