scriptबस अपनी उम्र बताइए और रोडवेज बस में फ्री सफर करिए | UP government new scheme just tell your age travel free roadways bus | Patrika News
सुल्तानपुर

बस अपनी उम्र बताइए और रोडवेज बस में फ्री सफर करिए

travel free in roadways bus बस का कंडक्टर (परिचालक)आपकी उम्र पूछ ले तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की मंशा वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कराने की है और उसके लिए बसों में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की गिनती करानी शुरू कर दी है, यानी कि बुजुर्गों को बसों में फ्री यात्रा कराने का होमवर्क शुरू कर दिया है।

सुल्तानपुरMay 19, 2022 / 11:31 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Roadways bus fare hiked : रोडवेज बसों के किराए में बढ़ोत्तरी, नोएडा दिल्ली जाने के लिए लेना होगा इतने का टिकट

Roadways bus fare hiked : रोडवेज बसों के किराए में बढ़ोत्तरी, नोएडा दिल्ली जाने के लिए लेना होगा इतने का टिकट

अगर आपकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा है और आप रोडवेज बसों में यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में बस का कंडक्टर (परिचालक) आपकी उम्र पूछ ले तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की मंशा वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कराने की है और उसके लिए बसों में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की गिनती करानी शुरू कर दी है, यानी कि बुजुर्गों को बसों में फ्री यात्रा कराने का होमवर्क शुरू कर दिया है। दरअसल सरकार यह समझना चाह रही है कि प्रत्येक दिन रोडवेज बसों से तकरीबन कितने बुजुर्ग यात्रा करते हैं। अब वह दिन दूर नहीं, जब सीनियर सिटीजन (वरिष्ठ नागरिक) ट्रेनों की तरह रोडवेज बसों में आरामदायक मुफ्त में सफर कर सकेंगे। सीनियर सिटीजन का सफर आरामदायक और आसान बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए सबसे पहले रोडवेज बसों में यात्रियों की उम्र पूछी जा रही है। शासन के निर्देश पर परिवहन निगम 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ बुजुर्ग व्यक्तियों का रिकॉर्ड इकट्ठा कर रहा है। उन्हें मुफ्त या फिर किराए में रियायत के साथ यात्रा की सुविधा देने की तैयारी है। सुलतानपुर डिपो से चलने वाली बसों में बुजुर्ग यात्रियों की गिनती शुरू हो गई है। परिचालक वरिष्ठ नागरिकों पुरुष और महिला का डाटा तैयार कर रहे हैं। यात्रियों को सिर्फ अपनी उम्र बतानी है। इसके लिए कोई रिकॉर्ड नहीं दिखाना है।
स्टेशन इंचार्ज एनआर सरोज ने बताया कि, सफर में टिकट बुक करते समय परिचालक यात्रियों की उनकी उम्र पूछ रहे हैं। इसके लिए उनको एक प्रोफार्मा दिया गया है। जिसे प्रत्येक दिन शाम को कार्यालय में उपलब्ध करा रहे हैं। जिसे लखनऊ मुख्यालय भेजा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

रोडवेज बसों से सहालग के सीजन में प्रत्येक दिन करीब 15000 लोग यात्रा कर रहे हैं। स्टेशन इंचार्ज एनआर सरोज ने बताया कि, रोडवेज से मंगलवार को 3831 वरिष्ठ नागरिकों ने यात्रा की। स्टेशन इंचार्ज का कहना है कि प्रतिदिन 4000 का औसत लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह कार्य 2 माह से चल रहा है। इसमें कई बुजुर्ग ऐसे हैं जो हर दिन या दूसरे-तीसरे दिन भी यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ मुख्यालय से प्रतिदिन रिपोर्ट मांगी जा रही है। अभी कोई नया आदेश नहीं आया है।
यह भी पढ़ें

यूपी के कई जिलों में इन पांच दिन झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट, जानें कब आएगा मानसून

ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को किराए में रियायत मिलती है। हालांकि कोरोना के चलते यह सुविधा बंद है। लेकिन जल्द ही शुरू हो जाएगी। सूत्र बताते हैं कि रेल मंत्रालय ने वरिष्ठ नागरिकों को सफर में रियायत देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Home / Sultanpur / बस अपनी उम्र बताइए और रोडवेज बस में फ्री सफर करिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो