script10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी, बस एक कॉल पर विद्यार्थियों की टेंशन होगी दूर | Board Exam 2022: Helpline number released for 10th-12th board exam | Patrika News
सुरजपुर

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी, बस एक कॉल पर विद्यार्थियों की टेंशन होगी दूर

Board Exam 2022: 2 मार्च से 12वीं तथा 3 मार्च से है 10वीं बोर्ड की परीक्षा (Board Exam), अधूरे कोर्स (Incomplete course) पूरा करने रविवार को भी कक्षाएं लगाने की है चर्चा, इस बार जिस स्कूल में विद्यार्थी अध्ययनरत हैं वहीं परीक्षा कराने का लिया गया है निर्णय, नकल पकडऩे टीम लगातार करेगी निरीक्षण

सुरजपुरFeb 21, 2022 / 01:53 pm

rampravesh vishwakarma

Board exam 2022

Board exam

जयनगर. Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कल 22 फरवरी से हेल्प लाइन सुविधा (Helpline number) शुरू की जा रही है। इस नंबर पर कॉल करने पर विद्यार्थियों की कई तरह की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मुख्य परीक्षा कोविड-19 (Covid-19) के चलते मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह व्यवस्था इसलिए लागू की गई है ताकि शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके। कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने इस बार यह निर्णय लिया है कि जहां पर विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं वहीं परीक्षा होगी। परीक्षा में किसी भी तरह का नकल न हो पाए, इसके लिए गठित टीम लगातार निरीक्षण करेगी। अगर इस दौरान किसी भी तरह का कोई भी नकल प्रकरण पाया जाता है तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा (Offiline Board Exam) को लेकर परीक्षार्थियों में चिंता की लकीरें झलकने लगी हैं। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल-हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के संबंध में आज 22 फरवरी से हेल्पलाइन-2022 प्रारंभ की जा रही है। विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावक सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन में मण्डल के टोल फ्री नम्बर 18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार हेल्प लाइन के माध्यम से मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा-भय, कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा व सावधानी, परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण कर परामर्श देंगे। विषय विशेषज्ञ आगामी दिवस को होने वाली विषय की परीक्षा से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे।
माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा (Board Exam-2022) के तनाव की वजह से विद्यार्थियों में कई तरह की आशंका से भय व्याप्त हो रहा है। इस वर्ष अधिकतर कक्षाएं ऑनलाइन चली हैं। प्रायोगिक कक्षाएं भी सामान्य ढंग से नहीं चल पाई हैं, ऐसे में बच्चों के सामने चुनौतियां बढ़ी हुई हैं। कक्षा 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से तो कक्षा 10 वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से आयोजित की जाएंगी।

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत परिणाम लाने कलक्टर ने प्राचार्यों को दिए ये मंत्र


रविवार को भी लग सकती हैं कक्षाएं
सूत्रों की मानें तो अब कई स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं का कोर्स पूरा करने के लिए रविवार को भी बोर्ड के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगाए जाने की बात भी कही जा रही है।

विद्यार्थियों को भयभीत होने की जरूरत नहीं
सूरजपुर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) विनोद कुमार राय ने बताया कि विद्यार्थियों को किसी तरह के भय में रहने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि बोर्ड द्वारा तो बोर्ड परीक्षा के बच्चों हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है, उसके अलावे जिला स्तर पर भी हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी निर्भीक होकर परीक्षा दें।

Home / Surajpur / 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी, बस एक कॉल पर विद्यार्थियों की टेंशन होगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो