scriptजिस नदी के घाट में नहाने पर है प्रतिबंध, वहां डूबकर 2 बालिकाओं की मौत, शादी में शामिल होने आईं थीं दोनों | Drowned: 2 girls drowned in river, came to join wedding ceremony | Patrika News
सुरजपुर

जिस नदी के घाट में नहाने पर है प्रतिबंध, वहां डूबकर 2 बालिकाओं की मौत, शादी में शामिल होने आईं थीं दोनों

Drowned: 16 वर्षीय किशोरी व 10 वर्षीय बालिका अन्य 2 सहेलियों के साथ गई थीं नहाने, अचानक गहरे पानी की ओर चले जाने से हुआ हादसा (Incident), 2 बालिकाओं की 2 किशोरों ने बचाई जान (Save life)

सुरजपुरJun 07, 2021 / 09:44 pm

rampravesh vishwakarma

Drowned

2 girls drowned in river

सूरजपुर. सोमवार की सुबह रेण नदी (Ren River) के नौकाघाट पर 4 बालिकाएं नहाने गईं थी, इसमें से 2 की डूबने से मौत हो गई। वहीं डूब रहीं दो अन्य बालिकाओं को चीखने चिल्लाने की आवाज सुनकर वहां रहे 2 किशोरों ने बचा लिया।
इधर दोनों बच्चियों के शव को गोताखोरों द्वारा करीब 3 घंटे के रेस्क्यू के बाद बाहर निकाला लिया। इस दौरान एसपी भी मौके पर मौजूद थे। बच्चियां नमदगिरी गांव में शादी के चौथी कार्यक्रम में शामिल होने आईं थीं।

सूरजपुर जिले के ग्राम पंचायत ऊंचडीह निवासी 16 वर्षीय सीता उर्फ सिम्मी राजवाड़े पिता रामसाय व ग्राम पचिरा निवासी 10 वर्षीय कविता पिता गंगाराम ग्राम पंचायत नमदगिरी में परिजन के साथ एक शादी कार्यक्रम में शामिल होने आईं थीं। सोमवार की दोपहर सीता व कविता दो अन्य सहेलियों के साथ रेण नदी के नौकाघाट पर नहाने गईं थीं।

बंद कोल खदान की पोखरी में दोस्तों के साथ नहा रहे बालक की डूबकर मौत, 20 घंटे बाद मिला शव

यहां नहाने के दौरान सीता व कविता गहरे पानी में चली गईं, डूबने की आशंका पर चीखने चिल्लाने लगीं। यह देख वहां पर उपस्थित 2 किशोरों ने नदी में छलांग लगाई और 2 बालिकाओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। घटना की सूचना पर स्वयं पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा गोताखोरों के साथ पहुंचे।
एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा व पुलिस बल भी मौके पर पहुंचे। गोताखोरों की मदद से करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दोनों बालिकाओं के शव को बाहर निकाला गया जिसे देखकर लोगों की आंखें नम हो गई।
बताया जाता है कि जिस स्थान पर यह हादसा हुआ है, वहां गहरी खाई है और इस जगह पर पूर्व में भी हादसे हो चुके हैं जिससे 2 वर्ष पूर्व ही इस जगह को नहाने पर प्रशासन ने पूर्णत: प्रतिबंध लगाया है, बावजूद यह हादसा हो गया।

भाई व दोस्तों के साथ तालाब में नहाने गए 12 वर्षीय बालक की डूबकर मौत, बचाने का किया प्रयास लेकिन…


परिजनों को 4-4 लाख रुपए दिए गए
एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि हादसे में मृत बच्चियों के परिजनों को प्रशासन ने सहायता राशि 4-4 लाख रुपए के चेक दिए गए हैं। इधर घटनास्थल पर नहाने के लिए पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है और बेरीकेटिंग सहित अन्य उपाय किए जाने की बात कही गई है ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

पहले भी हो चुका है हादसा
रेण नदी (Ren River) में जहां पर दो बच्चियां हादसे की शिकार हुईं, वहां पर गहरा खोह है जिसमें कुछ वर्ष पूर्व होली के दिन 3 बच्चों की जान चली गई थी। वहीं नगर के बस स्टैंड (Bus Stand) के 2 बच्चों की भी डूबने से मौत हो गई थी।
2 girls drowned in river
IMAGE CREDIT: Ren River
इस हादसे के बाद रेण नदी के उक्त स्थल को प्रतिबंधित कर दिया गया था, मगर कोई संकेत, सूचना पटल नहीं लगने से फिर हादसा हो गया, हालांकि अब प्रशासन कुछ अन्य उपाय करने की बात कह रहा है, जिससे लोग यहां नहाने पहुंचे ही नहीं।

नदी में नहा रहे थे 7 मासूम दोस्त, गहरे पानी में चले जाने से 2 की डूबकर हो गई मौत, पसर गया मातम


2 बच्चों ने दिखाया साहस, बचा ली जान
नदी में डूब रहे बच्चियों को नमदगिरी गांव के 2 बच्चों ने ही अपनी जान की बाजी लगाकर उन्हें बचाया है। बताया जा रहा है कि नदी में डूब रहे बच्चियों के चीखने चिल्लाने की आवाज सुनकर वहीं आसपास घूम रहे यह दोनों बच्चे बच्चियों को बचाने नदी में छलांग लगा दी।
किसी तरह दो बच्चियों को बाहर निकाला मगर दो बच्चियों को नहीं बचा पाने का उन्हें अफसोस रहा। ग्रामीणों ने बताया कि बच्चों को बचाने (Save lives) वाले 14 वर्ष के शनि व अक्षय नाम के बच्चे हैं जो ग्राम नमदगिरी के ही रहने वाले हैं।

Home / Surajpur / जिस नदी के घाट में नहाने पर है प्रतिबंध, वहां डूबकर 2 बालिकाओं की मौत, शादी में शामिल होने आईं थीं दोनों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो