scriptगुजरात बोर्ड में 21 तो सीबीएसई बोर्ड में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन | 21 days in Gujarat board and 15 days Diwali vacation in CBSE board | Patrika News
सूरत

गुजरात बोर्ड में 21 तो सीबीएसई बोर्ड में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन

– सीबीएसई स्कूल का वेकेशन पूरा होते ही 16 से शुरू हो जाएगी बोर्ड परीक्षा- गुजरात बोर्ड कक्षा 9 से 12वीं के विद्यार्थियों मिलेगा सिर्फ 15 दिनों की दीपावली छुट्टी, 15 दिनों बाद शुरू हो जाएगी बोर्ड की तैयारी

सूरतOct 27, 2021 / 06:35 pm

Divyesh Kumar Sondarva

गुजरात बोर्ड में 21 तो सीबीएसई बोर्ड में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन

गुजरात बोर्ड में 21 तो सीबीएसई बोर्ड में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन

सूरत.
राज्य शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में दीपावली वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। गुजरात बोर्ड स्कूलों में 21 दिनों का वेकेशन देने का तय किया गया है। जबकि सीबीएसई स्कूलों में 15 से दिनों का दिवाली वेकेशन दिया जाएगा। सीबीएसई का दीपावली वेकेशन जैसे ही समाप्त होगा वैसे तुरंत की बोर्ड परीक्षा का आगाज हो जाएगा। सीबीएसई स्कूलों में 16 नवंबर से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी। दूसरी ओर गुजरात बोर्ड के स्कूल भी बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रख कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों की 15 दिनों बाद स्कूल शुरू कर देंगे। जिससे गुजरात बोर्ड परीक्षा आने से पहले बोर्ड का पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके।
कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षा काफी प्रभावित हुई है। लंबे समय तक सारी पढ़ाई ऑनलाइन ही हुई है। मुश्किल से कक्षा 6 से लेकर 12वीं के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो पाई है। ऑनलाइन पढ़ाई के कारण दीपावली का वेकेशन कितने दिनों का देना यह चर्चा का विषय बना हुआ था। आखिरकार गुजरात शिक्षा विभाग ने सभी कक्षा के विद्यार्थियों को 21 दिनों का दीपावली वेकेशन देने की घोषणा की है। दूसरी ओर सीबीएसई स्कूलों में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन होगा।
– दोनो बोर्ड का वेकेशन 1 नवंबर से होगा शुरू
गुजरात बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड स्कूलों का वेकेशन एक साथ 1 नवंबर से शुरू होगा। गुजरात बोर्ड के विद्यार्थियों का वेकेशन 21 नवंबर को समाप्त होगा। वैसे वेकेशन 21 दिनों का दिया गया है, लेकिन विद्यार्थियों को 22 दिनों की छुट्टी मिलेगी। क्योंकि 31 अक्टूबर को रविवार आ रहा है। इसलिए 30 अक्टूबर गुजरात बोर्ड स्कूल का आखरी दिन होगा। 22 नवंबर सोमवार से गुजरात बोर्ड स्कूलों में पढ़ाई प्रारंभ होगी।
उसी तरह ज्यादातर सीबीएसई बोर्ड स्कूल के विद्यार्थियों का भी 1 नवंबर से ही वेकेशन शुरू होने वाला है। लेकिन सीबीएसई स्कूल में 15 दिनों का ही वेकेशन दिया जाएगा। 31 अक्टूबर रविवार होने के चलते सीबीएसई विद्यार्थियों 16 दिनों की छुट्टी मिलेगी। कई सीबीएसई स्कूल 15 नवंबर सोमवार से तो कई 16नवंबर मंगलवार से शुरू होंगे। ज्यादातर 15 नवंबर से ही शुरू हो जाएंगे। सीबीएसई में दीपावली वेकेशन समाप्त होते ही बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी।
– 16 नवंबर से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा
एस.डी.जैन स्कूल के प्राचार्य चेतन दालवाला ने बताया कि इस बार सीबीएसई बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा को दो टर्म में विभाजित कर दिया है। इसके अनुसार 16नवंबर से सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 की परीक्षा के माइनर विषयों के साथ शुरू हो जाएगी, जो 10 दिसंबर तक चलेगी। साथ में 30 नवंबर से मेजर विषयों की परीक्षा शुरू होगी जो 15 दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा के दौरान अन्य कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन होगी। वैसे कक्षा 1 से 5 की पढ़ाई अभी भी ऑनलाइन ही चल रही है।- गुजरात बोर्ड के विद्यार्थियों को 15 दिनों का वेकेशन:
प्रेसीडेंसी स्कूल की प्राचार्य दीपीका शुक्ला ने बताया कि गुजरात बोर्ड में 21 दिनों का वेकेशन होगा। लेकिन 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 15 दिनों का वेकेशन दिया जाएगा। इसके बाद बोर्ड को ध्यान में रख उनकी विशेष कक्षा शुरू की जाएगी। ज्यादातर सभी गुजरात बोर्ड स्कूल ऐसा ही करते है, जिससे मार्च-अप्रेल में होने वाली बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूर्ण हो सके। कोरोना के कारण पाठ्यक्रम पूर्ण करने पर भी असर हुआ है। समय से पहले पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर विद्यार्थियों और स्कूल को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने का अतिरिक्त समय मिलेगा, जो विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होता है।

Home / Surat / गुजरात बोर्ड में 21 तो सीबीएसई बोर्ड में 15 दिनों का दीपावली वेकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो