scriptDIWALI VACATION : Study starts with fun in classes | DIWALI VACATION : कक्षाओं में मस्ती के साथ पढ़ाई शुरू | Patrika News

DIWALI VACATION : कक्षाओं में मस्ती के साथ पढ़ाई शुरू

locationसूरतPublished: Dec 01, 2023 09:07:57 pm

21 दिनों के दिवाली वेकेशन बाद गुरुवार से प्रदेशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों में द्वितीय शिक्षा सत्र प्रारंभ हो गया। सुबह से ही शहर की सड़कों पर विद्यार्थियों से भी स्कूल ऑटो, वेन और बस दौड़ती नजर आने लगीं। कई अभिभावक पहले दिन बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने के लिए गए। सूने पड़े स्कूल के परिसर विद्यार्थियों के शोर से गूंज उठे। कक्षाओं में पहले दिन मस्ती के साथ पढ़ाई शुरू हो गई। पहले दिन विद्यार्थियों ने स्कूल से दिए गए दिवाली होमवर्क व प्रोजेक्ट सबमिट किए।

DIWALI VACATION : कक्षाओं में मस्ती के साथ पढ़ाई शुरू
DIWALI VACATION : कक्षाओं में मस्ती के साथ पढ़ाई शुरू

- परिसर शोर से गूंज उठेंगे :
गुजरात के स्कूलों और कॉलेजों के सूने पड़े परिसर गुरुवार से विद्यार्थियों के शोर से गूंज उठेंगे। 21 दिनों के दिवाली वेकेशन के बाद स्कूलों में द्वितीय शिक्षा सत्र की शुरुआत होगी। कॉलेजों में परीक्षा के दौर के दौर के साथ शिक्षा सत्र का प्रारंभ होगा।
- पहले का समय प्रथम शिक्षा सत्र :
गुजरात के शिक्षा कैलेंडर में 21 दिनों का दिवाली वेकेशन दिया जाता है। वेकेशन से पहले का समय प्रथम शिक्षा सत्र और वेकेशन के बाद का समय द्वितीय शिक्षा सत्र होता है। प्रदेश के स्कूलों में जून से शिक्षा सत्र 2023-24 का आगाज हो गया था। नवरात्र से पहले स्कूलों में आंतरिक परीक्षाएं आयोजित की गई थी। जिसके चलते विद्यार्थी नवरात्रि का त्योहार मस्ती से मना सके। 9 नवम्बर को स्कूलों और कॉलेजों में दिवाली वेकेशन शुरू हो गया था।

- प्रथम सत्र का परिणाम दे दिया था :
वेकेशन से ठीक पहले स्कूलों ने विद्यार्थियों की आंतरिक परीक्षा आयोजित कर प्रथम सत्र का परिणाम दे दिया था। 29 नवम्बर बुधवार को वेकेशन का अंतिम दिन था। 30 नवम्बर गुरुवार से द्वितीय शिक्षा सत्र का प्रारंभ होगा। शहर की सड़कों पर गुरुवार सुबह से फिर एक बार स्कूल ऑटो-बस-वेन दौड़ती नजर आएगी। वेकेशन पूरा होने पर बाहर घूमने गए परिवार अब वापस लौटने लगे हैं। एक-दो दिन स्कूलों की कक्षा में विद्यार्थियों की आंशिक उपस्थिति देखी जाएगी। इसके बाद रेगुलर पढ़ाई चलेगी।
- 127 दिनों का होगा सत्र :
द्वितीय सत्र 127 दिनों का होगा, जो 5 मई तक चलेगा। जनवरी से फरवरी तक स्कूलों में दूसरी आंतरिक परीक्षाएं होगी। मार्च में गुजरात और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा होगी। अप्रैल अंत तक स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का दौर चलेगा। 6 मई को वेकेशन होगा, जो 9 जून तक रहेगा। विद्यार्थियों को 35 दिनों की गर्मियों की छुट्टि दी जाएगी। 10 जून 2024 से शिक्षा सत्र 2024-25 का आगाज हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो