scriptGUJARAT POLITICAL NEWS: भाजपा ने तेज की चुनाव की तैयारी, क्लस्टर वाइज प्रचार पर जोर | GUJARAT POLITICAL NEWS: BJP intensifies election preparations, emphasi | Patrika News
सूरत

GUJARAT POLITICAL NEWS: भाजपा ने तेज की चुनाव की तैयारी, क्लस्टर वाइज प्रचार पर जोर

– प्रत्येक बूथ को शक्ति केंद्रों के माध्यम से मजबूत बनाने की शुरू की पहल
– सूरत, नवसारी, बारडोली व वलसाड सीटों समेत 6 क्लस्टर में प्रवास योजना पूर्ण

सूरतFeb 20, 2024 / 05:47 pm

Dinesh Bhardwaj

GUAJRAT POLITICAL STORY: 500 कार्यकर्ता कमर कस तैयार, हजारों शुभचिंतक जाएंगे राजस्थान

GUAJRAT POLITICAL STORY: 500 कार्यकर्ता कमर कस तैयार, हजारों शुभचिंतक जाएंगे राजस्थान

सूरत. केंद्र की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने की कवायद में भाजपा ने चुनावों की घोषणा से पहले ही पूरी ताकत झोंक दी है। इसके तहत क्लस्टर स्तर पर पार्टी नेता नेता प्रवास कर रहे हैं, ताकि प्रत्येक मतदान केंद्र को शक्ति केंद्रों के माध्यम से मजबूत किया जा सके। पार्टी ने यह रणनीति गुजरात समेत देश के प्रत्येक मतदान केंद्र तक पहुंचाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत अब तक देश के छह क्लस्टर में प्रवास पूरा हो चुका है। इनमें दक्षिण गुजरात के चार लोकसभा क्षेत्रों सूरत, नवसारी, बारडोली व वलसाड वाला क्लस्टर भी शामिल है।
हाल ही नई दिल्ली में सम्पन्न भाजपा के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी 12 हजार से ज्यादा कार्यकर्ताओं को इस रणनीति से अवगत करवाने के साथ ही चुनाव तैयारियों में तेजी लाई जा रही है। आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 370 सीटें जीतने के लक्क्ष्य में प्रत्येक मतदान केंद्र पर 370 वोट भाजपा के पक्ष में बढ़ाने पर जोर दिया है। इसके मद्देनजर पार्टी बूथ स्तर पर न केवल संगठन की मजबूती बल्कि मतदाताओं तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से काम कर रही है।
क्लस्टर वाइज प्रवास योजना

इस योजना के तहत भाजपा ने सभी 544 लोकसभा सीटों को 157 क्लस्टर में शामिल कर प्रचार योजना बनाई है। प्रत्येक क्लस्टर में 3 से 4 लोकसभा सीटें शामिल हैं। क्लस्टर प्रभारी के तौर पर राष्ट्रीय संगठन पदाधिकारी व लोकसभा प्रभारी व संयोजक के रूप में प्रांतीय पदाधिकारी, सांसद-विधायक व मंत्री आदि को जिम्मा दिया गया है। यह टीम क्लस्टर के सभी लोकसभा क्षेत्रों में पहुंचकर गांव चलो अभियान (ग्रामीण क्षेत्र) और वृहद बूथ सम्पर्क अभियान (शहरी क्षेत्र) का दो-दो दिन के प्रवास के जरिए अध्ययन कर रही है।
पहला चरण पूरा, दूसरा होगा शुरू

क्लस्टर प्रचार योजना में सूरत, नवसारी, बारडोली व वलसाड क्षेत्रों में पहला चरण 11 व 12 फरवरी को पूरा हो गया। इसमें अकेले सूरत महानगर में पार्टी संगठन के 888 शक्ति केंद्र (एक शक्ति केंद्र में 4-5 मतदान केंद्र) के संयोजकों के माध्यम से बूथ स्तर पर मतदाता, मतदान व पार्टी स्तर की स्थिति का अध्ययन किया गया है। गुजरात में 13 से 14 हजार शक्ति केंद्र हैं। पार्टी सभी जगह संयोजकों के जरिए मतदाताओं की वस्तुस्थिति जानने की जुगत लगा चुकी है।
यह भी गुजरात की देन !

क्लस्टर के केंद्र में कमजोर लोकसभा सीटें हैं। पांच साल पहले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने गुजरात की जूनागढ़, पंचमहाल, बारडोली आदि सीटों को कमजोर आंकते हुए यहां क्लस्टर वाइज प्रवास व प्रचार की रणनीति बनाई थी। इसके बेहतर परिणाम आए। इस बार देश की सभी लोकसभा सीटों पर यह रणनीति लागू की जा रही है।
जल्द शुरू होगा दूसरा दौर

“सूरत, नवसारी, बारडोली व वलसाड के क्लस्टर पर प्रवास व प्रचार योजना का एक दौर पूरा हो चुका है। अगला दौर कुछ दिन बाद जल्द शुरू किया जाएगा।”
-किशोर बिंदल, महामंत्री, सूरत महानगर भाजपा इकाई

Home / Surat / GUJARAT POLITICAL NEWS: भाजपा ने तेज की चुनाव की तैयारी, क्लस्टर वाइज प्रचार पर जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो