scriptतापी जिले में होंगे 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र | Tapi district will have 10 Sakhi and 2 Divya polling stations | Patrika News
सूरत

तापी जिले में होंगे 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र

तापी जिला में 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे

सूरतMar 26, 2019 / 09:07 pm

Sanjeev Kumar Singh

surat photo

तापी जिले में होंगे 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र

बारडोली.

चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव को लेकर तापी जिले में पहली बार सखी मतदान केंद्र और दिव्यांग मतदान केन्द्र का आयोजन किया गया है। इसके तहत बारडोली लोकसभा क्षेत्र में शामिल तापी जिला में 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। जिले की व्यारा विधानसभा और नीझर सीट पर 5-5 सखी मतदान केंद्र और एक-एक दिव्यांग मतदान केंद्र होंगे। सखी मतदान केंद्र का संपूर्ण संचालन महिलाओं और दिव्यांग मतदान केंद्रों का संचालन दिव्यांगों की ओर से किया जाएगा।
इसमें 10 महिला परिसाइडिंग ऑफिसर, चार महिला परिसाइडिंग आरक्षित, 10 महिला असिस्टेंट प्रिसाइडिंग और चार रिजर्व, 20 महिला पोलिंग ऑफिसर और ८ रिजर्व पोलिंग ऑफिसर और 10 महिला सेवक और 4 महिला रिजर्व सहित 70 महिला मतदान केंद्र में सेवा देंगी। वहीं दो दिव्यांग मतदान केंद्रों में 14 दिव्यांगों का स्टाफ अपनी सेवाएं देंगे।
पहले पहचान फिर करेंगे मतदान

भरुच. भरुच लोकसभा क्षेत्र में कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे इसके लिए कई तरह की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने बूथों पर नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था की है, जिससे वे इवीएम पर आसानी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन विभाग डमी बैलेट सीट तैयार क रने की प्रकिया में भी जुटा है।
उद्देश्य है कि दृष्टिबाधित मतदाताओं को बूथ पर कोई परेशानी न हो। मतदान के पूर्व उन्हें प्रत्याशियों के नाम के आगे क्रमांक लिखी पुस्तक दी जाएगी, जिस पर क्रम संख्या को वह ब्रेल लिपि में समझेंगे और फिर बैलेट यूनिट पर भी क्रम संख्या के आगे अंगुलियों से प्रत्याशी की पहचान कर वोट कर सकेंगे।

Home / Surat / तापी जिले में होंगे 10 सखी और 2 दिव्यांग मतदान केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो