scriptVNSGU : छात्रा से राष्ट्रपति को हुई ईष्र्या..!! | VNSGU : President of INDIA feel jealous from VNSGU student.. | Patrika News
सूरत

VNSGU : छात्रा से राष्ट्रपति को हुई ईष्र्या..!!

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के 49वें दीक्षांत समारोह में 12 संकायों के 115 पाठ्यक्रमों में 28,763 विद्यार्थियों को डिग्री दी गई

सूरतMay 31, 2018 / 06:10 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat photo

VNSGU : छात्रा से राष्ट्रपति को हुई ईष्र्या..!!

सूरत.

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के 49वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीएनएसजीयू के विद्यार्थियों को पीएचडी और मैडल प्रदान कर सम्मानित किया। विश्वविद्यालय के कन्वेंशन हॉल में हुए दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। गुजरात के राज्यपाल ओ.पी.कोहली, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चूड़ासमा, शिक्षा राज्यमंत्री वैभावरी दवे भी समारोह में शामिल हुए। राष्ट्रपति जैसे ही कन्वेंशन हॉल में पहुंचे, पुलिस बैंड की ओर से राष्ट्रगीत की धुन के साथ दीक्षांत समारोह का आगाज हुआ। राज्यपाल ओ.पी.कोहली ने वीएनएसजीयू के 12 संकायों के 28 हजार 763 विद्यार्थियों को 115 डिग्रियां देने की घोषणा की। समारोह में राष्ट्रपति के हाथों 7 विद्यार्थियों को मैडल और 3 को पीएचडी प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने केमेस्ट्री विभाग की छात्रा जिज्ञासा सावालिया को चार गोल्ड मैडल से सम्मानित किया। एमएसी में प्रथम, केमेस्ट्री में प्रथम और ऑर्गेनिक में प्रथम रहने पर उसे यह मैडल प्रदान किए गए। राष्ट्रपति ने उसे आशीर्वाद देते हुए कहा कि उन्हें इस छात्रा से ईष्र्या हो रही है, लोगों को एक मैडल नहीं मिलता और जिज्ञासा को चार मिल गए। जिज्ञासा ने कहा कि उसने सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित किया जाएगा। उसके पिता बाबूभाई एम्ब्रॉयडरी कारखाना चलाते हैं। आर्थिक हालत कमजोर होने के कारण जिज्ञासा के लिए आगे पढऩा मुश्किल था। उसने संघर्ष करते हुए पढ़ाई की और यह उपलब्धि हासिल की।
बेटियां हर क्षेत्र में आगे
राष्ट्रपति ने कहा कि वीएनएसजीयू के जिन 71 विद्यार्थियों को मैडल मिले हैं, उनमें 54 छात्राएं हैं, यह प्रसन्नता की बात है। बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। यह देश के लिए शुभ लक्षण है। राष्ट्रपति ने डिग्री पाने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं।
28,763 विद्यार्थियों को डिग्री दी गई
पिछले साल दीक्षांत समारोह में 12 संकायों के 119 पाठ्यक्रमों में 31,810 विद्यार्थियों को डिग्री दी गई थी। इस साल 12 संकायों के 115 पाठ्यक्रमों में 28,763 विद्यार्थियों को डिग्री दी गई । पिछले साल के मुकाबले इस साल डिग्री लेने वालों की संख्या में 3 हजार से अधिक की कमी आई है। आट्र्स संकाय में सर्वाधिक ८७७६ विद्यार्थियों को डिग्री दी गई। शिक्षा में १३९५, साइंस में ५०६५, मेडिसिन में ५४२, होम्योपैथी में २५२, कॉमर्स में ८१८८, आर्किटेक्चर में १८८, कम्प्यूटर साइंस में २६३२, रूरल स्टडीज में ३१८, लॉ में १२८१, मैनेजमेंट में १२४ और इंजीनियङ्क्षरग संकाय में दो विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में 109 विद्यार्थियों को पीएचडी और 52 किो एम फिल की डिग्री से सम्मानित किया ।

Home / Surat / VNSGU : छात्रा से राष्ट्रपति को हुई ईष्र्या..!!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो