scriptवात, पित्त व कफ से बचाएंगे आंवले के लड्डू और जैम | Amla laddoo recipe | Patrika News
मिठाई

वात, पित्त व कफ से बचाएंगे आंवले के लड्डू और जैम

जाड़े में आने वाला आंवला आंखें, पेट, हृदय, किडनी व दिमाग की सेहत दुरुस्त रखता है।

Feb 17, 2018 / 10:32 am

अमनप्रीत कौर

Amla laddoo

Amla laddoo

जाड़े में आने वाला आंवला आंखें, पेट, हृदय, किडनी व दिमाग की सेहत दुरुस्त रखता है। इसमें विटामिन-सी, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट व कई अन्य तत्त्व होते हैं। लड्डू, जैम, माउथफे्रशनर, अचार, मुरब्बा के रूप में आंवला खाने पर कफ, पित्त व वात संतुलित रहता है।
आंवला लड्डू
सामग्री –

1 किलो कद्दूकस किया आंवला
साइट्रिक एसिड 2 ग्राम
पिसी इलायची 5 ग्राम
चीनी 1/2 किलो
नारियल बुरादा 100 ग्राम

विधि –

आंवले को कद्दूकस कर उबलते पानी में डालकर एक मिनट बाद निकालें। अच्छे से निचोडक़र उसमें चीनी व साइट्रिक एसिड मिलाएं। एक स्टील के भारी तले वाले बर्तन में धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह लड्डू जैसा बंधने की स्थिति में न आ जाए। ठंडा होने पर इसमें इलायची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं व नारियल बुरादा लपेटकर कंटेनर में रखें। सर्दी में एक माह तक इसे स्टोर कर रख सकते हैं। बिना नारियल के बुरादे के भी बना सकते हैं।
आंवला जैम

सामग्री –

आंवला 500 ग्राम
चीनी 750 ग्राम
इलायची 5 ग्राम

विधि –

आंवलों को धोकर प्रेशर कुकर में 100 मिली पानी में उबालें। अब आंवले की कलियों को निकालकर व अलग कर पीस लें और चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। तैयार जैम की परख के लिए एक चम्मच जैम को एक प्लेट में रखेंं और थोड़ी देर बाद प्लेट को तिरछा करें। जैम बहना नहीं चाहिए। पिसी इलायची गरम-गरम जैम में मिलाकर साफ कांच के कंटेनर में रखें। इसे दो महीने तक स्टोर किया जा सकता है।
आंवला माउथफ्रेशनर

सामग्री –

कद्दूकस किया आंवला 1 किलो
सेंधा नमक 50 ग्राम
काला नमक 10 ग्राम
कलौंजी 20 ग्राम
अजवाइन 20 ग्राम

विधि –

कलौंजी, अजवाइन को भूनकर पीस लें। फिर आंवला कद्दूकस कर इसमें इनके अलावा सेंधा व काला नमक मिलाकर कंटेनर में भरकर 2-3 दिन धूप में रखें। भोजन के बाद आधे से एक चम्मच की मात्रा में इसे लें। लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Sweet / वात, पित्त व कफ से बचाएंगे आंवले के लड्डू और जैम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो