scriptSania Mirza Retires : हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम | sania mirza retires six grand slams in 20 year tennis career | Patrika News
Tennis News

Sania Mirza Retires : हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम

Sania Mirza Retires : भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा अपने करियर के आखिरी टूर्नामेंट में पहले राउंड में ही हारकर बाहर हो गई हैं। सानिया को दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में महिला डबल्स कैटेगिरी में हार का सामना करना पड़ा है। सानिया मिर्जा ने अपने करियर में कुल छह ग्रैंडस्लैम जीते हैं। इसके साथ ही उन्होंने करियर में 43 डबल्यूटीए खिताब अपने नाम किए हैं।

नई दिल्लीFeb 22, 2023 / 10:22 am

lokesh verma

sania-mirza.jpg

हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम।

Sania Mirza Retires : भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने आखिरकार संन्यास ले लिया है। आखिरी डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में महिला डबल्स के पहले राउंड में ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। अपने जोड़ीदार यूएस की मेडिसन कीज के साथ सानिया महिला डबल्स इवेंट के कोर्ट में उतरीं। सानिया-मेडिसन की जोड़ी को कुदरमेतोवा और सैमसोनोवा की जोड़ी ने सीधे सेटों में 6-4, 6-0 से हरा दिया। यह मुकाबला करीब एक घंटे तक चला। इस तरह स्टार प्लेयर सानिया मिर्जा के 20 साल लंबे टेनिस करियर का अंत हो गया। बता दें कि सानिया मिर्जा ने अपने करियर में कुल छह ग्रैंडस्लैम जीते हैं, जिनमें तीन मिक्स्ड डबल्स और तीन महिला डबल्स में हैं।

दरअसल, भारत की सबसे सफल महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने 13 जनवरी 2023 को सोशल मीडिया पर तीन पेज का नोट शेयर करते हुए फैंस को बताया था कि वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद दुबई चैंपियनशिप खेलेंगी, जो उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। हालांकि, वह अपने आखिरी टूर्नामेंट के पहले दौर में ही हारकर बाहर हो गई हैं। बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा रोहन बोपन्ना के साथ फाइनल तक पहुंचने में सफल रही थीं।

सानिया मिर्जा का टेनिस करियर

सानिया मिर्जा के 20 साल के टेनिस करियर की बात करें तो उन्होंने 43 डबल्यूटीए खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने महिला डबल्स में तीन ग्रैंड स्लैम भी जीते हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2016 में उन्होंने महिला युगल चैंपियन का खिताब जीता था। मिर्जा ने मिक्स्ड डबल्स कैटेगिरी में भी तीन ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए हैं। 2009 में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस कैटेगिरी में खिताब जीता था।

यह भी पढ़े – Qatar Open : लोरेंजो सोनेगो को हराकर एंडी मरे ने की शानदार वापसी
https://twitter.com/MirzaSania?ref_src=twsrc%5Etfw

नहीं हो सका करियर का सुखद अंत

बता दें कि सानिया मिर्जा अपने करियर में लंबे समय तक महिला युगल रैंकिंग में नंबर वन रहीं। हालांकि, करियर के आखिरी ग्रैंड स्लैम यानि ऑस्ट्रेलिया ओपन में वह जीत से एक कदम दूर रह गईं। वहीं अब पहले दौर में ही बाहर हो गईं। उन्होंने करियर में जिस तरह से उड़ान भरी उस तरह से सुखद अंत नहीं हो सका। सानिया अब आपको महिला प्रीमियर लीग में नजर आएंगी। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मेंटर बनाया है।

सानिया मिर्जा के ग्रैंड स्लैम खिताब

मिक्स्ड डबल्स – ऑस्ट्रेलियन ओपन 2009
मिक्स्ड डबल्स – फ्रेंच ओपन 2012

मिक्स्ड डबल्स – यूएस ओपन 2014

महिला डबल्स – विम्बलडन 2015

महिला डबल्स – यूएस ओपन 2015

महिला डबल्स – ऑस्ट्रेलियन ओपन 2016

यह भी पढ़े – महिला टी20 विश्व कप में इंग्लैंड ने सर्वाधिक स्कोर बनाकर पाकिस्तान को 114 रन से चटाई धूल

Home / Sports / Tennis News / Sania Mirza Retires : हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो