scriptजवानों ने संभाला मोर्चा, कर्नल सहित वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचे | Army recruitment rally | Patrika News
टीकमगढ़

जवानों ने संभाला मोर्चा, कर्नल सहित वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचे

4 फरवरी से शुरू होने वाली आर्मी भर्ती रैली को लेकर गुरूवार को सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया।

टीकमगढ़Jan 31, 2019 / 09:08 pm

anil rawat

Army recruitment rally

Army recruitment rally

टीकमगढ़. 4 फरवरी से शुरू होने वाली आर्मी भर्ती रैली को लेकर गुरूवार को सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया। सेना की एक टुकड़ी के साथ ही कर्नल, आईजी एवं कमिश्नर ने भी जिले में पहुंंच कर भर्ती रैली की तैयारियों का जायजा लिया। वहीं भर्ती के लिए पूरे दिन ग्राउण्ड को तैयार करने के लिए कर्मचारी पसीना बहाते रहे।
4 से 18 फरवरी तक जिले में होने वाली आर्मी भर्ती रैली की तैयारियां अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। इस रैली में सागर एवं ग्वालियर संभाग के 13 जिलों के 71 हजार युवा शामिल होंगे। इन युवाओं को चयन करने एवं भर्ती के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसके लिए प्रशासन दिन-रात एक कर रहा है। इस भर्ती को लेकर दिन में जहां पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्राउण्ड पर जाकर वहीं शाम को आर्मी की एक टुकड़ी भी जिले में पहुंच चुकी थी। इसके साथ ही कर्नल एसएस नेगी, कमिश्नर मनोहर दुबे एवं आईजी सतीश सक्सेना भी जिले में पहुंच चुके थे। इन अधिकारियों ने जिला प्रशासन के साथ तैयारियों की समीक्षा की।
सबसे ज्यादा युवा ग्वालियर संभाग से: इस रैली में सबसे ज्यादा युवा ग्चालियर संभाग से शामिल हो रहे है। 71 हजार आवेदकों में से लगभग 48 हजार युवा ग्चालियर संभाग से है। सेना में जाने के लिए सबसे ज्यादा जोश मुरैना के युवाओ ंने दिखाया है। यहां से विभिन्न पदों के लिए सर्वाधिक 15513 युवाओं ने आवेदन किया है। इसके बाद 14446 युवाओं के साथ मुरैना दूसरे नंबर है। इसके साथ ही 7858 आवेदकों के साथ ग्वालियर और 6719 आवेदकों के साथ टीकमगढ़ का स्थान आता है। सबसे कम 559 आवेदन अशोकनगर जिले से प्राप्त हुए है।

प्रतिदिन औसत 6 हजार का लक्ष्य: आर्मी ने भर्ती के लिए एक दिन में औसत 6 हजार युवाओं का शारीरिक परीक्षण कराने का कार्यक्रम तय किया है। 4 से 18 फरवरी तक चलने वाली इस भर्ती का रैली का पूरा कार्यक्रम तय कर लिया है। आर्मी भर्ती रैली के प्रभारी जिला रोजगार अधिकारी संजीव जैन ने बताया कि आर्मी के कार्यक्रम के अनुसार यह भर्ती 15 फरवरी तक चलेगी। आखिरी के तीन दिन केवल मेडीकल परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रात्रि के समय मेडीकल नही किया जाता है। ऐसे में यदि प्रतिदिन कुछ उम्मीदवार मेडीकल से शेष रहते है तो उनका परीक्षण अगले दिन किया जाएगा। ऐसे में आखिरी के 3 दिन केवल मेडीकल परीक्षण के लिए नियम किए गए है।
ग्वालियर, सागर और छतरपुर रूट पर रहेगा दबाव: आर्मी की इस भर्ती रैली में सबसे ज्यादा यातायात का दबाव ग्वालियर, सागर और छतरपुर मार्ग पर रहेगा। भर्ती के दौरान ग्वालियर और झांसी मार्ग से आने वाली सभी बसें 4 से 15 फरवरी तक दोनों ओर से फुल रहेगी। क्यों कि इस सबसे ज्यादा उम्मीदवार ग्वालियर, भिंड, मुरैना से ही है। इसके साथ ही छतरपुर से 5382 आवेदक होने से महामना एक्सप्रेस टे्रन के साथ ही छतरपुर से आने वाली बसों पर दबाव रहेगा। वहीं सागर से भी 5299 आवेदक होने के कारण इस मार्ग की बसों पर खासा दबाव रहेगा।
ग्राउण्ड हुआ तैयार: आर्मी की भर्ती रैली को देखते हुए गुरूवार को पूरे दिन कर्मचारियों ने ढोंगा ग्राउण्ड पर पसीना बहाया। ग्राउण्ड का समतलीकरण कराने के बाद से पानी से सींचा गया। इसके साथ ही यहां पर टेंट एवं बैरीगेट्स की व्यवस्थाएं होती रही। आज शुक्रवार को यहां पर जिले के साथ ही तमाम वरिष्ठ अधिकारियों के पहुंचने की संभावना है।

Home / Tikamgarh / जवानों ने संभाला मोर्चा, कर्नल सहित वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो