scriptस्कूल वाहनों में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, 6 बस और 6 ऑटो पर चालानी कार्रवाई | There were no safety arrangements in school vehicles | Patrika News
टीकमगढ़

स्कूल वाहनों में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, 6 बस और 6 ऑटो पर चालानी कार्रवाई

नहीं हो रहा गाइड लाइन का पालन, क्षमता से ज्यादा मिले बच्चे

टीकमगढ़Oct 20, 2019 / 01:38 am

नितिन सदाफल

There were no safety arrangements in school vehicles

There were no safety arrangements in school vehicles

टीकमगढ़. यातायात व्यवस्था दुरुस्त कर दुर्घटनाओं को कम करने के प्रयास में लगी यातायात पुलिस की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। इस दौरान स्कूली वाहनों की जांच की। इसमें 6 बसों सहित कुल 12 वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है। यह बसें स्कूली वाहनों के लिए बनाई गई गाइड लाइन के अनुसार नहीं चल रही थी।
शनिवार को एसडीओपी सुरेश सेजवाल के नेतृत्व में यातायात पुलिस एवं कोतवाली पुलिस ने एसमपीइबी कॉलोनी के पास इन वाहनों की जांच की। इस जांच में 6 स्कूली बसों एवं स्कूली बच्चों को ले जा रही 6 ऑटो-टैक्सियों के खिलाफ भी कार्रवाई की। इन टैक्सियों में जहां क्षमता से अधिक बच्चे ले जाए जा रहे थे, वहीं इनमें बच्चों की सुरक्षा के लिए जाली नहीं लगाई गई थी। पुलिस ने इन वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर 15 हजार रुपए समन शुल्क वसूल किया।
रास्ता बदलते रहे नाबालिग: उधर, शनिवार को एमपीइबी कॉलोनी के पास चल रही कार्रवाई के बाद कोचिंग जाने वाले बाइक लेकर आए नाबालिग एक बार फिर अपना रास्ता बदलते दिखाई दिए। शिवनगर कॉलोनी रोड पर स्थित चार ट्यूशन संस्थानों से छूटे बच्चे 9 बजे जैसे ही एमपीइबी कॉलोनी के तिराहे पर पहुंचे, उनके वाहन रूक गए। यह सभी बच्चे गणेशपुरम, ब्राह्मण कॉलोनी के रास्ते से अपने घर की ओर जाते दिखाई दिए।

वाहनों में यह मिली कमी
वाहनों की जांच कर रही सूबेदार आर्या पाराशर ने बताया कि स्कूली वाहनों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। कुछ वाहनों के चालक जहां निर्धारित डे्रस में नहीं थे, वहीं कुछ में फास्र्ट एड बॉक्स नहीं था। वहीं वाहनों में अग्रि शमन यंत्रों सहित कुछ अन्य कमियां थी। इसे देखते हुए पुलिस इन बसों के खिलाफ चालनी कार्रवाई की। दो बसों में रजिस्ट्रेशन नंबर न होने पर उन्हें जब्त किया गया था। बाद में रजिस्ट्रेशन नंबर आने पर उनके खिलाफ भी चालान काट कर छोड़ दिया गया।

अभिभावक नहीं समझ रहे जिम्मेदारी
नाबालिग वाहन न चलाए और उनके साथ किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, इसके लिए पुलिस बराबर प्रयास कर रही हैं। पिछले तीन दिनों से पुलिस द्वारा चल रही कार्रवाई के बाद इसमें कुछ अंतर भी दिखाई दिया हैं। लेकिन अब भी काफी मात्रा में नाबालिग बच्चें बाइक एवं स्कूटर का उपयोग कर रहे हैं। इससे साफ हैं कि इस मामले में अभिभावकों द्वारा लापरवाही बरती जा रही हैं। यदि अभिभावक अपनी जिम्मेदारी समझे और बच्चों को समझाए, तो इस अभियान का सार्थक
परिणाम होंगे।

Home / Tikamgarh / स्कूल वाहनों में नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम, 6 बस और 6 ऑटो पर चालानी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो