scriptUsed Car Selling Tips: जानिए कब और कैसे बेचें अपनी पुरानी कार, मिलेगी सबसे ज्यादा कीमत | How to Get best Value on Second Hand Cars know when to sell | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Used Car Selling Tips: जानिए कब और कैसे बेचें अपनी पुरानी कार, मिलेगी सबसे ज्यादा कीमत

15 साल बाद कार का Re-Registration कराने की प्रक्रिया काफी परेशानी भरी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि कार को उसकी रीसेल की सीमा तक पहुंचने से पहले ही बेच दिया जाए।

नई दिल्लीMay 10, 2022 / 01:24 pm

Bhavana Chaudhary

used_car_selling_tiops-amp.jpg

Used car Selling Tips

Used Car Selling Tips : एक कार को खरीदना काफी बड़ा फैसला होता है, लेकिन अगर अपनी कार बेचना चाहते हैं, तो यह खरीदने से भी ज्यादा परेशानी भरा हो सकता है। कई बार हम पुरानी कार की वेल्यू को तय कर लेते हैं, और बेस्ट डील आने की तलाश में महीनों निकाल देते हैं। तो अपनी कार बेचने का सही समय कब है? क्या यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपकी कार कितनी पुरानी हो गई है, या कोई अन्य कारण है? आज हम अपने लेख में बताने जा रहे हैं, पुरानी कार को बेचने का सही समय कैसे पता करें।

 

 



जंग और इंजन की समस्या

जंग लगना एक ऐसी चीज है जिसे कुछ हद तक नजरअंदाज किया जा सकता है। लेकिन अगर अंडरबॉडी जैसे मुख्य हिस्सों पर जंग लग जाए तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी कार के दिन गिने जा रहे हैं। जंग का इलाज करना कठिन है, इसलिए बेहतर है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर होने से पहले अपनी कार बेच दें। इंजन की समस्या कुछ ऐसी है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। इंजन की समस्याओं में इंजन की गड़गड़ाहट या एग्जॉस्ट से निकलने वाला धुएं जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। इस समस्या का स्थायी सुधार नहीं किया जा सकता है, इसलिए इंजन की परेशानी जब भी लगे आप अपनी कार को बेचने पर विचार करें।



 

अगर आपकी कार में लगातार इलेक्ट्रिकल समस्या पैदा हो रही है, तो यह आपके लिए काफी सिरदर्द हो सकती है। वाहन के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को सही करना आसान नहीं है, और अगर आप इसे रिप्लेस करते हैं, तो यह आपके लिए काफी महंगा सौदा हो सकता है। इससे ना सिर्फ आपकी कार की कीमत कम होती है, बल्कि आग का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आप बिना किसी कारण के तेल और कूलेंट समाप्त होते देखते हैं, तो कार बेचने का समय आ गया है। कुलेंट का नुकसान एक ऐसी चीज है जिससे इंजन की बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इंजन को बदलने के बजाय नई कार लेना बेहतर है।

 

 

 

ये भी पढ़ें : ये हैं 25kmpl तक का माइलेज देने वाली 3 सस्ती Diesel कारें

 





लगातार घटती कीमतें


कारें एक मूल्यह्रास संपत्ति हैं, और साल बीतने के साथ-साथ ये अपना काफी मूल्य खो देती हैं। 10 से 15 साल बाद आपको इसके लिए मूंगफली जैसी चीज भी नहीं मिलेगी। क्योंकि स्क्रैप पॉलिसी तेजी से राज्यों में विस्तार करेगी। यानी 15 साल बाद आपकी कार का रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया काफी परेशानी भरी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि कार को उसकी रीसेल की सीमा तक पहुंचने से पहले ही बेच दिया जाए।

 

Home / Automobile / Used Car Selling Tips: जानिए कब और कैसे बेचें अपनी पुरानी कार, मिलेगी सबसे ज्यादा कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो