scriptकभी टीवी में बतौर असिस्टेंट करते थे काम, आज हैं सिनेमा के ‘आरआरआर’ डायरेक्टर | bahubali and rrr director ss rajamouli net worth property | Patrika News
टॉलीवुड

कभी टीवी में बतौर असिस्टेंट करते थे काम, आज हैं सिनेमा के ‘आरआरआर’ डायरेक्टर

भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े नामों में से एक एसएस राजमौली दो दशक से अधिक समय से फिल्में बना रहे हैं।

Apr 10, 2022 / 03:46 pm

Sneha Patsariya

SS Rajamouli
दक्षिण भारतीय सिनेमा के साथ ही पूरे भारतीय सिनेमा में एसएस राजामौली का नाम सबसे बड़े डायरेक्टर की लिस्ट में शामिल है। एसएस राजामौली को फिल्म इंडस्ट्री में 21 साल हो गए हैं। अपने करियर में उन्होंने 12 फिल्में बनाईं। उनकी लगभग सभी फिल्में सफल रही हैं। एसएस राजामौली की पिछली दो फिल्में ‘बाहुबली’ और ‘बाहुबली 2’ भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी और कमाई करने वाली फिल्में बन गईं। बाहुबली की धाक आज तक लोगों के दिलो दिमाग पर हावी है। वहीं अब राजामौली की फिल्म आरआरआर रिलीज हुई है। एसएस राजामौली की फिल्में बड़े बजट की होती हैं, जिसमें शानदार दृश्य, गजब का फिल्मांकन देखने को मिलता है। आज राजामौली भले ही बड़े निर्माता निर्देशकों की सूची में शामिल हैं लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी। उनकी फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता सुपर स्टार बन जाते हैं लेकिन दूसरों की किस्मत चमकाने वाले एसएस राजामौली खुद कितनी कमाई करते हैं, कैसे घर में रहते हैं, उनका कार कलेक्शन कैसा है?, यह भी जान लीजिए। बाहुबली और आर आर आर के डायरेक्टर एसएस राजामौली की नेटवर्थ के बारे में जानिए।
छोटे पर्दे से की थी अपने करियर की शुरुआत
तेलुगु सिनेमा को एक अलग रुप देने में राजमौली का बहुत बड़ा हाथा है वो अकेले ऐसे निर्देशक हैं जिनकी हर फिल्म ही बेहद खास होती है और हर बार वो ऐसा कुछ लेकर आते हैं जो दर्शकों के होश उड़ा देती है। राजमौली अकेले ऐसे निर्देशक हैं जो हॉलीवुड के टक्कर की फिल्में बनाने में कामयाब हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने भी अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी। जी हां राजामौली का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को दक्षिण भारतीय स्क्रिप्टराइटर के.वी विजयेंद्र प्रसाद और राजा नंदिनी के घर हुआ था और उनका पूरा परिवार फिल्मों से जुड़ा हुआ है। ऐसे में राजामौली ने अपने करियर की शुरुआत ईटीवी तेलुगु के एक शो से की थी और वहां पर वो असिस्टेंट डायरेक्टर हुआ करते थे, राजामौली ने उन्हीं से निर्देशन सीखा और वह उन्हें अपना मेंटर बताते हैं
एसएस राजामौली की पहली फिल्म
बता दें, एसएस राजामौली ने बतौर फिल्म डायरेक्टर साल 2001 में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने पहली फिल्म ‘स्टूडेंट नंबर वन’ बनाई थी जिसमें मशहूर अभिनेता जूनियर एनटीआर मुख्य किरदार में नजर आए थे। इसके बाद राजामौली ने कई फिल्मों का निर्देशन किया लेकिन साल साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बाहुबली’ से वह फिल्मी दुनिया में छा गए और इस फिल्म के माध्यम से उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी।
राजामौली के पास है आलीशान घर और लग्जरी कारें

जिस तरह उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाका करती है और कमाई करती है उसे देखकर तो यह अंदाजा लगा सकते हैं कि एसएस राजामौली के पास कितनी संपत्ति होगी। बता दे राजामौली हैदराबाद में रहते हैं और हैदराबाद के बंजारा हिल्स में उनका एक आलीशान बंगला है जिसे उन्होंने साल 2008 में खरीदा था। इसके अलावा राजामौली के पास देशभर में कई रियल स्टेट संपत्ति है। रिपोर्ट की माने तो राजामौली के आलीशान बंगले देश के साथ साथ विदेश में भी है। एसएस राजामौली बिल्कुल राजाओं की तरह जिंदगी जीते हैं। उनके पास दुनिया की महंगे ब्रांड की कई लग्जरी गाड़ियां हैं जिसमें रेंज रोवर और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी कार शामिल है जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए से भी अधिक बताई जाती है।
साल भर में कितना कमाते हैं एसएस राजामौली
गौरतलब है कि राजामौली की फिल्में बड़े बजट की होती है। ऐसे में जब उनकी फिल्में रिलीज होती है तब वो कमाई भी अपने बजट से ज्यादा ही करती है। हर साल राजामौली करीब 13 करोड रुपए की कमाई करते हैं लेकिन साल 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने करीब 24 करोड़ रुपए की कमाई की है। इतना ही नहीं बल्कि वह फिल्म इंडस्ट्री के सबसे अधिक कमाई करने वाले डायरेक्टर भी है।
एसएस राजामौली की कुल संपत्ति

एक रिपोर्ट की मानें तो एसएस राजामौली करीब 20 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। यानी कि भारतीय करेंसी के अनुसार राजामौली की संपत्ति 148 करोड रुपए से भी अधिक मानी जाती है। वह ये कमाई प्रोडक्शन हाउस और फिल्मों के जरिए करते हैं। बता दें, एसएस राजामौली ने अपने करियर में ‘मगधीरा’, ‘छत्रपति’, ‘साई’, ‘मर्यादा रामन्ना’ जैसी करीब 12 फिल्में बनाई है जिनमें से ज्यादातर फिल्में सुपरहिट साबित हुई।

Home / Entertainment / Tollywood / कभी टीवी में बतौर असिस्टेंट करते थे काम, आज हैं सिनेमा के ‘आरआरआर’ डायरेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो