राजस्थान में भारी बारिश से यहां बिगड़े हालात, बीसलपुर बांध में आया इतना पानी, जानें अपडेट्स

राजस्थान में भारी बारिश से यहां बिगड़े हालात, बीसलपुर बांध में आया इतना पानी, जानें अपडेट्स
Bisalpur Dam (File Photo)

kamlesh sharma | Updated: 16 Aug 2019, 09:39:36 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Bisalpur Dam Water Level Today 2019: राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बरसात का दौर जारी है। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में पानी की आवक लगातार बढ़ती जा रही है।

टोंक/राजमहल। प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बरसात का दौर जारी है। हाड़ौती में लगातार भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। चारों जिलों की सभी बड़ी नदियां जबरदस्त उफान पर होने से प्रमुख मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं, निचले इलाकों में पानी भर गया है। इसके अलावा भीलवाड़ा, जोधपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, दौसा, पाली सहित कई जिलों में भारी बारिश से नदियां उफान पर है।

वहीं भारी बारिश के चलते बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam Water Level Today ) में पानी की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे बांध इस बार छलकने को आतुर है। बीसलपुर बांध में पानी की लगातार आवक जारी है। शुक्रवार 5 बजे तक बांध का गेज 312.45 आरएल मीटर पहुंच गया है। त्रिवेणी का गेज 6.30 मीटर चल रहा है। बांध की भरवा क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। दोपहर 3 बजे बांध का गेज 312.15 आरएल मीटर दर्ज किया गया था। त्रिवेणी का गेज 6.60 मीटर चल रहा था। बांध की भरवा क्षमता 315.50 आरएल मीटर है।

इससे पहले सुबह 9 बजे बांध का गेज 311.21 आरएल मीटर पहुंच गया था। गौरतलब है कि पिछले साल मानसून ( Monsoon ) के दौरान बीसलपुर बांध में जलस्तर 310.26 आरएल मीटर सर्वोच्च स्तर रहा था। वहीं इस बार सीजन में पिछले सप्ताह ही डेम ने यह आकंड़ा पार कर लिया।

बीसलपुर बांध

10 बजे
311.28 आरएल मीटर
त्रिवेणी का गेज 7.20 मीटर

3 बजे
312.15 आरएल मीटर
त्रिवेणी का गेज 6.60 मीटर

शाम 5 बजे
312.45 आरएल मीटर
त्रिवेणी का गेज 6.30 मीटर

रात 9 बजे
313 आरएल मीटर
त्रिवेणी का गेज 5.80 मीटर

रात तक 76 फीसदी की उम्मीद
बीसलपुर बांध में अभी हर दो घंटे में 30 सेमी पानी आ रहा है। इसके चलते बीसलपुर बांध से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार रात तक बांध 313 टीएमसी पर आ जाएगा। जिससे बांध की भराव क्षमता 76 फीसदी हो जाएगी। इस भराव क्षमता पर जयपुर, अजमेर सहित अन्य जिलों में पूरे सालभर पेयजल सप्लाई सुचारू रूप से हो सकेगी।

कोटा में हाई अलर्ट,कैथून में बाढ़ का जायजा लेने ट्रेक्टर से पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष, लंगर खुलवाया, कलक्टर पर जताई नाराजगी

जल संसाधन विभाग के अनुसार भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़ और राजसमंद जिलों में हुई तेज बारिश से गंभीरी, खारी, डाई और भेड़च नदियों में पानी से बीसलपुर बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है और आगामी दिनों में पानी की आवक इसी गति से रहने पर पर बांध के गेट खोलने की पूरी उम्मीद जाग गई है।

दौसा: मोरेल बांध को लेकर हाईअलर्ट जारी, 38 साल बाद एक फीट पानी रहा खाली

कैथून में बिगड़े हालात
भारी बारिश से कैथून कस्बे में बाढ़ से हालात भयावह हो गए हैं। पूरे कस्बे में हाहाकार मचा हुआ है। एनडीआरएफ व बचाव दल अब तक 250 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू करवा चुके हैं। ग्रामीण पुलिस एसपी राजन दुष्यंत और जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल नांव से बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा कर रहे हैं। मदद के लिए सेना को बुलाया गया है। कैथून इलाके में 5 फीट से ज्यादा पानी भरा हुआ है।

पहाड़ से पत्थर गिरने से 2 बच्चों सहित 4 जने दबे
जोधपुर के गुलजारपुरा क्षेत्र में भारी बारिश के चलते पहाड़ी से पत्थर मकान पर गिरने से हडक़ंप मच गया। इस हादसे में दो बच्चों सहित चार लोगों के दबे होने की जानकारी मिली है। पत्थर सलीम भाया ठेकेदार के घर पर गिरने की सूचना है। सदर बाजार थाना पुलिस और राहत कार्य दस्ता मौके पर पहुंचा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned