scriptदीपावली पर रात दस बजे बाद नहीं चला सकेंगे पटाखे, 283 पटाखा विक्रेताओं को जारी किए अनुज्ञा-पत्र | Crackers will not be able to run on Deepawali after ten o'clock | Patrika News
टोंक

दीपावली पर रात दस बजे बाद नहीं चला सकेंगे पटाखे, 283 पटाखा विक्रेताओं को जारी किए अनुज्ञा-पत्र

जिला कलक्टर ने आदेश जारी कर दीपावली पर रात्रि को दस बजे से सुबह छह बजे तक पटाखे चलाए जाना प्रतिबंधित किया है।

टोंकOct 24, 2019 / 09:40 am

pawan sharma

दीपावली पर रात दस बजे बाद नहीं चला सकेंगे पटाखे, 283 पटाखा विक्रेताओं को जारी किए अनुज्ञा-पत्र

दीपावली पर रात दस बजे बाद नहीं चला सकेंगे पटाखे, 283 पटाखा विक्रेताओं को जारी किए अनुज्ञा-पत्र

टोंक. कलक्ट्रेट स्थित न्याय शाखा ने जिले में पटाखा विक्रय के 283 अनुज्ञा पत्र जारी किए है। न्याय शाखा के किशन लाल ने बताया कि पटाखा विक्रय के लिए 290 आवेदन प्राप्त हुए थे। जांच के बाद 283 जनों को विक्रेताओं को अनुज्ञापत्र जारी किए गए है।
read more:Dhanteras 2019: ब्रह्म योग में करें कुबेर पूजन, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में खरीददारी,जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इसमें टोंक में 80, मालपुरा में 40, टोडारायसिंह में 11, देवली व दूनी में 43, उनियारा में 41, पीपलू में 8 व निवाई में 69 जनों को पटाखा विक्रय के अनुज्ञा पत्र जारी किए गए है। वहीं रात्रि को दस बजे से सुबह छह बजे तक पटाखे चलाए जाना प्रतिबंधित किया गया है। किशन लाल ने बताया अनुज्ञा पत्र की सूची जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, चिकित्सा विभाग के अलावा संबंधित क्षेत्र की नगर परिषद व नगर पालिका को भी भिजवाई गई है।
read more:डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने आधा दर्जन पंचायतों में लोगों की सुनी समस्याएं, जल्द समाधान के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

कनेक्शन लेकर की जाए बाजार में रोशनी
टोंक. दीपावली पर्व पर शहर के मुख्य बाजार में की जाने वाली रोशनी विद्युत वितरण निगम से अस्थाई कनेक्शन लेकर ही की जाए। ऐसा नहीं करने पर निगम कार्रवाई करेगी। सहायक अभियंता आर. डी. मीणा ने बताया कि दीपावली पर बाजार में रोशनी से सजावट की जाती है।
बिना कनेक्शन के लिए सजावट करने पर ट्रांसफॉर्मर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे बिजली बाधित हो जाती है। ऐसे में उन्होंने सजावट करने वालों से कहा कि वे कनेक्शन लेकर ही सजावट करे। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।
read more:डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, जल्द तैयार होगी बीसलपुर से टोरडीसागर में पानी डालने के लिए डीपीआर


विद्यार्थियों से पटाखें रहित दीपावली मनाने की अपील
पीपलू (रा.क.). कस्बे के संस्कार एजुकेशनल ग्रुप में दीपोत्सव महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने रंगोली, दिया मैंकिग, बोर्ड डेकोरेशन आदि प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जिसमें दिया मेकिंग में मून ग्रुप प्रथम, सन ग्रुप द्वितीय स्थान पर रहे।
रंगोली में अर्थ ग्रुप प्रथम, सन ग्रुप द्वितीय, बोर्ड डेकोरेशन में अर्थ ग्रुप प्रथम, स्टार ग्रुप द्वितीय स्थान पर रहे। वहीं कॉलेज में रंगोली में बीएड द्वितीय वर्ष का ग्रुप प्रथम, बीएड प्रथम वर्ष का ग्रुप द्वितीय स्थान पर रहा। इस अवसर पर संस्था निदेशक दिनेश चौधरी ने प्रकृति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को पटाखे रहित दीपावली मनाने की अपील की ताकि पर्यावरण प्रदूषण से बचा जा सके।
विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर अर्पणा मैत्रा, मैनेजर राजकुमार चौधरी, नितेश सक्सेना, इंद्रजीत शर्मा, अंतिमा गुप्ता, अनवेषा पॉल, बालाजी नायक, रेखा कंवर, इलमा, उज्मा, पिंकी, जितेंद्र, मंजू तोमर, रश्मि मिश्रा, प्रिया कुमारी, स्वाति पांडे, सुमन, सूर्यांश, रघुवीर, मुकेश आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो