scriptबीसलपुर बांध ओर बनास के किनारे गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण दूर-दराज से ला रहे है पानी | Drinking water crisis in villages along Banas banks | Patrika News
टोंक

बीसलपुर बांध ओर बनास के किनारे गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण दूर-दराज से ला रहे है पानी

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या बनी हुई है। जबकि बीसलपुर बांध नजदीक है। इसके बावजूद बीसलपुर बांध परियोजना गांवों में पानी उपलब्ध नहीं करा पा रही है।
 

टोंकMar 27, 2024 / 07:58 pm

pawan sharma

बीसलपुर बांध ओर बनास के किनारे गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण दूर-दराज से ला रहे है पानी

बीसलपुर बांध ओर बनास के किनारे गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण दूर-दराज से ला रहे है पानी

बीसलपुर बांध व बीसलपुर-टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के राजमहल फिल्टर प्लांट से भले ही लोगों के कंठ तर हो रहे हैं। लेकिन बांध के निकट बसी देवीखेड़ा पंचायत के दर्जनभर गांव ढाणियों में लोग कई सालों से पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं। देवीखेड़ा पंचायत के सतवाडा गांव के लोग तो पिछले चार वर्ष से गांव से एक किमी दूर सार्वजनिक नाड़ी के निकट से पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं।

इन गांवों में जल संकट

देवीखेड़ा पंचायत बीसलपुर बांध के निकट बसी हुई है। साथ ही देवीखेड़ा पंचायत से महज तीन किलोमीटर दूर राजमहल फिल्टर प्लांट बना हुआ है। अब तक देवीखेड़ा, सतवाडा, नयागांव, लाखोलाई, कुशालपुरा, खुरडो का झौपडा, कटारियों की ढाणी, नेगडिया, स्कूल का झोपड़ा आदि गांवों में जलापूर्ति नहीं हुई है।
ये बोले ग्रामीण

&सतवाडा गांव में सभी कुओं व हैंडपंपों का पानी फ्लोराइड युक्त हो चुका है। जिससे लोग कई प्रकार की बीमारियों की गिरफ्त में आ चुके हैं।
अशोक जैन, पूर्व वार्ड पंच सतवाड़ा

&बीसलपुर पाइप लाइनों में पानी नहीं आने के कारण सुबह उठते ही रोजगार की तलाश से पूर्व सबसे पहले पेयजल के पानी लाने की ङ्क्षचता सताती है।
सुशीला देवी, ग्रहणी नयागांव

& बीसलपुर पाइप लाइन के सार्वजनिक नल में चार साल से पानी की एक बूंद तक नहीं आई है। गत वर्ष से घर घर जल कनेक्शन योजना में भी नल कनेक्शन पूर नहीं किए हैं।
रामराज जाट, पूर्व वार्ड पंच
&बीसलपुर बांध व फिल्टर प्लांट के करीब है। बीसलपुर से टोंक व उनियारा के साथ ही नगरफोर्ट, दूनी आदि दूर दराज के शहरों की पाइप लाइनें हमारे गांव से गुजर रही है।
रेखा देवी, लुहार ग्रहणी नेगडिय़ा
इनका कहना है
&पंचायत क्षेत्र के गांवों में पेयजल संकट को लेकर कई बार जलदाय विभाग के साथ ही बीसलपुर पेयजल परियोजना के अभियंताओं को ज्ञापन दिया। लेकिन समस्या जस की तस है।
रेखा देवी जाट, सरपंच ग्राम पंचायत देवीखेड़ा
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vvnxy

Home / Tonk / बीसलपुर बांध ओर बनास के किनारे गांवों में पेयजल संकट, ग्रामीण दूर-दराज से ला रहे है पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो