scriptबारिश का कहर, खाल में पानी से आने से कटा सम्पर्क, पांच दर्जन बच्चों को स्कूल में गुजारनी पड़ेगी रात | Five dozen children will have to spend the night in school | Patrika News
टोंक

बारिश का कहर, खाल में पानी से आने से कटा सम्पर्क, पांच दर्जन बच्चों को स्कूल में गुजारनी पड़ेगी रात

Heavy Rain In Rajasthan :गांवों के मार्ग स्थित खाल में पानी आ जाने से स्कूल का विद्यार्थियों के गांव से सम्पर्क कट गया।
 

टोंकSep 13, 2019 / 06:40 pm

pawan sharma

बारिश का कहर, खाल में पानी से आने से कटा सम्पर्क, पांच दर्जन बच्चों को स्कूल में गुजारनी पड़ेगी रात

बारिश का कहर, खाल में पानी से आने से कटा सम्पर्क, पांच दर्जन बच्चों को स्कूल में गुजारनी पड़ेगी रात

देवली। उपखण्ड की रामसागर पंचायत मुख्यालय में अध्ययन के लिए आएं विद्यार्थियों को शुक्रवार की रात स्कूल में ही गुजारनी पड़ेगी। विद्यार्थियों के गांवों के मार्ग स्थित खाल में पानी आ जाने से स्कूल का विद्यार्थियों के गांव से सम्पर्क कट गया। ऐसे में प्रशासन को चार दर्जन विद्यार्थियों के रहने व खाने-पीने की व्यवस्था स्कूल में करनी पड़ रही है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष कर्मचारी विनोद चौधरी ने बताया कि उक्त समस्या राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामसागर की है।
read more: Watch: मछली पकडऩे गए 2 दोस्त चंबल के टापू पर फंसे, पूरी रात आंखों में कटी, 24 घंटे बाद एसडीआरएफ ने रेस्क्यू कर निकाला

जहां गेरोठा, फूलसागर, मालीपुरा, महाराज कंवरपुरा, गुराई सहित क्षेत्रों के चार दर्जन विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते है। जो शुक्रवार सुबह तो स्कूल आए गए, लेकिन वापस जाने में खाल का बढ़ा पानी आड़े आ गया। इन गांवों में जाने वाले मार्ग स्थित खाल व रपटे पर काफी मात्रा में पानी आ गया।
इसके चलते बच्चों को पुन: उनके गांव भेजना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में स्कूल प्रशासन ने इन 49 बच्चों के रहने, खाने-पीने, नाश्ते व सोने की व्यवस्था स्कूल में की गई। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से स्कूल भवन उपयुक्त होने से यह निर्णय किया गया है।
read more:Watch: मध्यप्रदेश में भारी बारिश से राजस्थान में हाई अलर्ट, कोटा बैराज के 14 गेट खोले, बस्तियां डूबी, बाढ़ जैसे बने हालात

इसके अलावा कुछ शिक्षकों को भी सम्पर्क कटने से विद्यार्थियों के साथ स्कूल में ठहरना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल शुक्रवार के लिए व्यवस्था की जा रही है, लेकिन शनिवार तक पानी नहीं उतरा तो विद्यार्थियों को स्कूल में ही ठहराया जाएगा।

बीसलपुर डूब क्षेत्र में घुसा बनास का पानी
देवली के पनवाड़ में लगातार बारिश से घरों में पानी भर गया। बोरड़ा गांव में बनास का पानी ऊंची बस्तियों में घुस गया। बीसलपुर डूब क्षेत्र में घुसा बनास का पानी, मूसलाधार बारिश से तरबतर हुआ शहर बीसलपुर, मूसलाधार बारिश , देवली , पनवाड़ गांव, गांव मेकं घुसा बारिश का पानी, बरसात, मानसून देवली।
शहर में गुरुवार रात आएं तेज गति के तूफान व मूसलाधार बारिश से बिजली, पानी सहित मूलभूत व्यवस्थाएं चरमरा गई। जो लगातार दूसरे दिन शुक्रवार तक ठप रही है। ऐसे में आमजन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

रात करीब साढ़े 8 बजे मौसम ने अचानक पलटा खाया। इस दौरान कडक़ती बिजली के साथ तेज रफ्तार से तूफानी हवाएं चली। शहर में दर्जनों स्थानों पर पेड़ व टहनिया टूटकर गिर गई। राजकीय महाविद्यालय के समीप खड़ा बिजली का खम्भा महाविद्यालय की दीवार पर गिर गया।
विद्युत निगम कार्यालय के समीप ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया। इस दौरान देर रात तक बिजली व्यवस्था ठप रही। वहीं तेज मूसलाधार बारिश शहर की सडक़े, नाले व सरकारी कार्यालय बरसाती पानी से लबालब हो गए। शुक्रवार सुबह मूसलाधार बारिश ने फिर से जोर पकड़ लिया।
सुबह 7 बजे से शुरू हुई तेज बारिश दिनभर कई दौर में चलती रही। इधर, सीआइएसएफ रोड स्थित बिजली की लाइनों पर पेड़ों की टहनियों टूटकर गिर जाने से दिनभर बिजली व्यवस्था ठप रही। इससे पहले शहर में होने वाली सुबह की जलापूर्ति व्यवस्था ठप रही।
बिजली नहीं आने से जलापूर्ति नहीं हो सकी तथा शहरवासी देर तक पानी आने का इंतजार करते रहे। उधर, लगातार बारिश से पनवाड़ गांव में घरों में पानी भर गया। पनवाड़-चांदली मार्ग रपटे पर आएं पानी से फिर से बंद हो गया। गांव में तीन कच्चे मकान ध्वस्त हो गए।
बोरड़ा गांव में बनास का पानी ऊंची बस्तियों में घुस गया। बनास का पानी मकानों को छू गया। यहां कई कच्चे मकान ध्वस्त हो गए, लेकिन मुआवजा मिलने के बावजूद ग्रामीण गांव खाली नहीं कर रहे है। मायला पोल्या गांव के बाहर रपटे पर पानी आने से ग्रामीण गांव में कैद रहे।

Home / Tonk / बारिश का कहर, खाल में पानी से आने से कटा सम्पर्क, पांच दर्जन बच्चों को स्कूल में गुजारनी पड़ेगी रात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो