scriptबीसलपुर बांध…छलकने को तैयार, प्रदेश में मानसून मेहरबान | Monsoon Forecast : Bisalpur Dam News Update, Overflow Due Heavy Rain IMD Weather Update | Patrika News
टोंक

बीसलपुर बांध…छलकने को तैयार, प्रदेश में मानसून मेहरबान

Bisalpur Dam Good News: राजस्थान में मानसून मेहरबान बना हुआ है। ऐसे में बीसलपुर बांध भी छलकने की तैयारी में है। बांध में सहायक नदी बनास से पानी की आवक शुरू हो गई। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है।

टोंकJul 12, 2023 / 09:53 am

Akshita Deora

bisalpur_dam.jpg

Bisalpur Dam

Bisalpur Dam Good News: राजस्थान में मानसून मेहरबान बना हुआ है। ऐसे में बीसलपुर बांध भी छलकने की तैयारी में है। बांध में सहायक नदी बनास से पानी की आवक शुरू हो गई। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान (Weather Forecast) जारी किया है। इस दौरान कई कुछ जिलों में अतिभारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में अभी बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

बीसलपुर बांध से आई खुशखबरी
राजधानी की लाइफलाइन बीसलपुर बांध से अच्छी खबर आई है। बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध में सहायक नदी बनास से पानी की आवक शुरू हो गई है और बांध जल्द ही छलकने वाला है। माना जा रहा है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में इस बार बांध ओवरफ्लो होने की संभावना है। सुबह डेम का जलस्तर 313.45 आरएल मीटर हो गया। वहीं त्रिवेणी में जल बहाव 2.80 मीटर पर है।

यह भी पढ़ें

Weather Update : सात जिलों में येलो अलर्ट, तीन घंटे में होगी 15 जिलों में झमाझम बारिश



छलकने वाला है बांध
बीसलपुर बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है और अभी बांध का जलस्तर 313.45 आरएल मीटर हो चुका है। फिलहाल मानसून प्रदेश में सक्रिय है और आगामी दिनों में प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। ऐसे में बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेज होने और जुलाई के अंतिम या अगस्त माह के पहले सप्ताह तक बांध ओवरफ्लो होने की संभावना है। फिलहाल बांध छलकने से अभी महज 2.05 मीटर दूर है। लेकिन मौजूद पानी की मात्रा से जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा जिले को आगामी दो साल जलापूर्ति संभव है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Alert: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, 24 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, घरों से नहीं निकलें बाहर



आज और कल ऐसा रहेगा मौसम
12 जुलाई-
बारां, धौलपुर में भारी बारिश व अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक व उदयपुर में हल्की से मध्यम बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है।

13 जुलाई – अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा,धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा,प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर और टोंक जिले में भारी बारिश की संभावना है, इसके अलावा बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

https://youtu.be/z4d4n8Uer9c

Home / Tonk / बीसलपुर बांध…छलकने को तैयार, प्रदेश में मानसून मेहरबान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो