scriptअभियंताओं की लापरवाही: पांच करोड़ की सडक़, चार माह में 145 गड्ढे | Negligence of Engineers: Five crore roads, 145 pits in four months | Patrika News
टोंक

अभियंताओं की लापरवाही: पांच करोड़ की सडक़, चार माह में 145 गड्ढे

नगर परिषद की ओर से हाल ही में बनाई सडक़ गड्ढों में तब्दील होती जा रही है। इन सडक़ोंं की गारंटी अवधि कुछ माह पहले ही शुरू हुई है। जबकि यह सडक़ें परिषद की अभियंताओंं की देखरेख में बनी है। ऐसे में गड्ढों भरी सडक़ें अभियंताओं की कार्यशैली पर सवाल उठा रही है।

टोंकSep 10, 2019 / 11:51 am

MOHAN LAL KUMAWAT

Road construction

टोंक. डिपो से देवली दरवाजे की ओर जाने वाली सडक़ पर हुए गड्ढों पर संवेदक की ओर से डाली गई मिट्टी।

टोंक. नगर परिषद City Council की ओर से हाल ही में बनाई सडक़ गड्ढों Road pits में तब्दील होती जा रही है। इन सडक़ोंं की गारंटी Road guarantee अवधि कुछ माह पहले ही शुरू हुई है। जबकि यह सडक़ें परिषद की अभियंताओंं की देखरेख Supervising engineers में बनी है। ऐसे में गड्ढों भरी सडक़ें अभियंताओं की कार्यशैली पर सवाल उठा रही है।
read more : बीसलपुर बांध से समुद्र में चला गया दो साल का पानी
परिषद के कनिष्ठ अभियंता कुलदीप ने बताया जोरवाल ने बताया कि डिपो के पास एसबीआई बैंक से राजमार्ग स्थित देवली दरवाजा तक दो किलोमीटर सडक़ चार करोड़ 98 की लागत से बनाई है। तथा इसकी गारंटी अवधि तीन साल है। वहीं इस सडक़ की निर्माण Road construction के समय जांच व एमबी (डामर व गिट्टी का मिश्रण) भी कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता ने की है।
इसके बावजूद सडक़ पर करीब दो दर्जन जगह पर दरारें आ चुकी है। वहीं इस सडक़ पर बैंक Road bank से देवली दरवाजा तक 41 व देवली दरवाजा से बैंक तक 104 गड्ढे हुए है। इस प्रकार चार माह पूर्व बनी करोड़ों की सडक़ पर 145 गड्ढे हो चुकी है। वहीं परिषद की ओर से इन गड्ढों पर मिट्टी Mud on pits डाल कर छुपाने का प्रयास किया जा रहा है।
read more : लॉन टेनिस में वनस्थली, टेबल टेनिस में देवली व बैडमिन्टन में मालपुरा ने मारी बाजी
कारण भी अलग-अलग: कनिष्ठ अभियंता कुलदीप की माने तो सडक़ निर्माण के दौरान गई जगह नमी रह जाने के कारण धंसने से गड्ढे हुए है, वहीं निर्माण कर्ता संवेदक विजय कन्स्ट्रक्शन के रामू विजय का कहना है कि डिवाइडर के नीचे से पानी रिसने से सडक़ धंस रही है, जिसकी मरम्मत करवाई जाएगी।
read more : सांसद जौनापुरिया ने निवाई व चौथ का बरवाड़ा में एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की उठाई मांग
नोटिस जारी किया गया है: सवाईमाधोपुर रोड पर चन्द्रभान हॉस्पिटल से होण्डा शोरुम तक करीब तीन माह पूर्व बनी सडक़ पर गड्ढे होने के कारण संवेदक को नोटिस जारी कर भुगतान रोका गया है। आश्चर्य की बात यह है कि इस सडक़ के निर्माण के दौरान भी कनिष्ठ व सहायक अभियंता ने प्रतिदिन निरीक्षण किया था।

Home / Tonk / अभियंताओं की लापरवाही: पांच करोड़ की सडक़, चार माह में 145 गड्ढे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो