गत माह बैठक में लिया था प्रस्ताव, लेकिन अभी तक नही हुआ नोन वेण्डर जोन लागू

शहर में प्रतिदिन ठेले पर फल-फूल की बिक्री करने वाले बढ़ते जा रहे हैं।

 

By: pawan sharma

Published: 11 Dec 2017, 08:34 AM IST

देवली. नगर पालिका प्रशासन की ओर से शहर में लागू की जाने वाली नोन वेण्डर जोन की योजना फिलहाल खटाई में पड़ती दिखाई दे रही है। नियम लागू करने के निर्णय के करीब तीन सप्ताह बाद भी इस पर अमल नहीं हुआ। इधर, शहर में प्रतिदिन ठेले पर फल-फूल की बिक्री करने वाले बढ़ते जा रहे हैं।

 

वहीं इसका खामियाजा लोगों को यातायात में मिलने वाली असुविधा के रूप में भुगतान पड़ रहा है। दरअसल, गत नवम्बर माह में पालिका कार्यालय में अधिशासी अधिकारी व थाना प्रभारी की मौजूदगी में समिति सदस्यों की बैठक हुई थी। इसमें एक सप्ताह के भीतर नोन वेण्डर जोन लागू करने पर सहमति हुई, लेकिन प्रस्ताव लागू की सहमति के बावजूद अभी तक क्रियान्विति अटकी पड़ी है।

 

उल्लेखनीय है कि योजना अनुसार शहर में जयपुर चुंगी नाके से पेट्रोल पम्प चौराहा, यहां से लेकर छतरी चौराहा, छतरी चौराहा से ममता सर्किल, अम्बेडकर सर्किल तक का क्षेत्र व एजेंसी तिराहे से लेकर जहाजपुर चुंगी नाका तक समूचा गौरव पथ नोन वेन्डिंग जोन में शामिल किया गया था। नियमानुसार इन क्षेत्रों में सब्जी, फल व फूल समेत हाथ ठेला विके्रता खड़े नहीं रह सकते।

 


ये क्षेत्र है व्यापार के लिए चिह्नित
नोन वेन्डिग के साथ ही पालिका प्रशासन ने शहर में वेन्डिग जोन भी चिह्नित किए थे। जहां हाथ ठेला विके्रता अपना ठेला लगाकर व्यापार कर सकेंगे। इसके तहत पालिका प्रशासन ने एसबीआई बैंक शाखा से लेकर भरतपुर हाउस की दीवार तक, पेट्रोल पम्प चौराहे से लेकर हायर सैकण्डरी स्कूल की एजेंसी एरिया दीवार तक, भरतपुर हाउस की दीवार के सहारे व काला हत्था व बीएसएनएल कार्यालय से सटकर दीवार वाले स्थानों का चयन किया था। जहां फल, सब्जी व फूल विके्रता अपना ठेला लगाकर व्यापार कर सकेंगे।

 

सप्ताह भर रहेगी तीन घंटे बिजली बंद रहेगी
देवली. शहर में बिजली उपकरणों की मरम्मत कार्य के चलते शनिवार से १५ दिसम्बर तक प्रतिदिन तीन घंटे बिजली बंद रहेगी। कनिष्ठ अभियंता चन्द्रशेखर ने बताया कि सुबह 9 से दोपहर बाद 3 बजे तक शहर की बिजली बंद रहेगी। इस अवधि में डिस्कॉम कर्मी शहर में विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त खम्भे बदलकर झूलते तारों को खींचेंगे।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned