scriptदेवली अस्पताल में डायलिसिस शुरू होने की जगी उम्मीद, अस्पताल प्रशासन ने विभाग को भेजा प्रस्ताव | Offer sent for dialysis in Deoli hospital | Patrika News
टोंक

देवली अस्पताल में डायलिसिस शुरू होने की जगी उम्मीद, अस्पताल प्रशासन ने विभाग को भेजा प्रस्ताव

राजकीय सामुदायिक अस्पताल देवली में शीघ्र ही डायलिसिस(अपोहन)रक्त शोधन की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। इसे लेकर अस्पताल प्रशासन से विभागीय अधिकारियों ने प्रस्ताव मांगा था। जिसका प्रस्ताव बनाकर गत दिनों अस्पताल प्रशासन ने भेज दिया है।

टोंकFeb 24, 2020 / 01:47 pm

pawan sharma

देवली अस्पताल में डायलिसिस शुरू होने की जगी उम्मीद, अस्पताल प्रशासन ने विभाग को भेजा प्रस्ताव

देवली अस्पताल में डायलिसिस शुरू होने की जगी उम्मीद, अस्पताल प्रशासन ने विभाग को भेजा प्रस्ताव

देवली। राजकीय सामुदायिक अस्पताल देवली में शीघ्र ही डायलिसिस (अपोहन) रक्त शोधन की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। इसे लेकर अस्पताल प्रशासन से विभागीय अधिकारियों ने प्रस्ताव मांगा था। जिसका प्रस्ताव बनाकर गत दिनों अस्पताल प्रशासन ने भेज दिया है। ऐसे में देवली की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए डायलिसिस सुविधा शुरू होने की उम्मीद है। इससे क्षेत्र के रोगियों को लाभ मिलेगा।
गौरतलब है कि गत दिनों विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर गजेन्द्र सिसोदिया ने स्थानीय अस्पताल प्रशासन से डायलिसिस को लेकर प्रस्ताव मांगा था। विभागीय निर्देश पर प्रशासन ने मशीन सहित जरुरतों का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। चिकित्सकों ने बताया कि यह रक्त शोधन की कृत्रिम विधि है। डायलिसिस प्रक्रिया मानव शरीर के वृक्क (गुर्दे) काम नहीं करने की स्थिति में अपनाई जाती है।
वहीं किडनी के ठीक से क्रियाशील नहीं होने तक डायलिसिस किया जाता है। यह प्रक्रिया शरीर से गंदगी, नमक के साथ अतिरिक्त पानी हो हटा देती है। साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है। अस्पताल प्रभारी डॉ. जगदीश का कहना है कि विभाग के संयुक्त निदेशक ने प्रस्ताव मांग था, जो भेज दिया है। स्वीकृति व मशीन मिलते ही डायलिसिस शुरू कर दिया जाएगा।
28 जनों के ऑपरेशन किए
बनेठा कस्बा क्षेत्र के सुरेली गांव में जयपुर कैलगिरी हॉस्पिटल के द्वारा निशुल्क नैत्र चिकित्सा शिविर में 28 मरिजों के नैत्र के ऑपरेशन किए गए। सुरेली गांव में 20 फरवरी 2020 को आयोजित हुआ था। जिसके अंदर नि:शुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए 28 मरीजों को जयपुर कैलगिरी हॉस्पिटल लाया गया।
जहां नि:शुल्क आंखों का ऑपरेशन किया गया। समाजसेवी विनोद शास्त्री ने बताया कि यह कैंप विनोद शास्त्री के द्वारा ग्राम सुरेली में लगाया जाता है। केम्प में ऑपरेशन ,लैंस ,चश्मे , दवाई और नि:शुल्क भोजन 3 दिन के लिए किया गया था।

Home / Tonk / देवली अस्पताल में डायलिसिस शुरू होने की जगी उम्मीद, अस्पताल प्रशासन ने विभाग को भेजा प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो