scriptपत्रिका स्थापना दिवस- गुलाल आतिशबाजी से विद्यार्थियों में नजर आया उत्साह | Rajasthan Patrika Foundation Day | Patrika News
टोंक

पत्रिका स्थापना दिवस- गुलाल आतिशबाजी से विद्यार्थियों में नजर आया उत्साह

राजस्थान पत्रिका के स्थापना दिवस के तहत जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों की रैली और संगोष्ठी समेत चिकित्सा शिविर आयोजित किए गए।
 

टोंकMar 05, 2024 / 07:07 pm

pawan sharma

पत्रिका स्थापना दिवस- गुलाल आतिशबाजी से विद्यार्थियों में नजर आया उत्साह

पत्रिका स्थापना दिवस- गुलाल आतिशबाजी से विद्यार्थियों में नजर आया उत्साह

राजस्थान पत्रिका के 69 वें स्थापना दिवस को लेकर पीपलू उपखंड क्षेत्र के झिराना के सागर कल्याण उच्च माध्यमिक विद्या मंदिर में गुलाल आतिशबाजी कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें विद्यार्थियों का उत्साह देखते ही बना। इस दौरान निदेशक ओमप्रकाश चौधरी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि 7 मार्च 1956 को टोंक जिले के मालपुरा तहसील के गांव सोड़ा के रहने वाले श्रद्धेय कर्पूरचन्द कुलिश के संपादन में राजस्थान पत्रिका का पहला अंक प्रकाशित हुआ था।

पत्रिका शुरुआत से ही अपनी विश्वसनीयता और उच्च मूल्यों के लिए जाना जाता है। कुलिशजी ने 68 साल पहले जो बीज बोया था वो आज ‘बरगद का पेड़’ बन गया है। पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी के प्रकाशित लेख जन-जन में लोकप्रिय है। साथ ही सूर्योेदय के साथ ही राजस्थान पत्रिका लोगों के घरों पर दस्तक देता है। हजारों पाठकों की सुबह की शुरुआत पत्रिका पढऩे के साथ होती है। बिना अखबार पढ़े उनका दिन बेचनी से भरा गुजरता है।
प्रधानाचार्य रामदयाल जाट, जयकुमार जैन ने बताया कि राजस्थान पत्रिका लोकतंत्र का सजग प्रहरी होने के साथ ही सामाजिक सरोकारों में अग्रणी रहता है। पत्रिका समय-समय पर आमजन में जागरूकता को लेकर अमृतम जलम अभियान, हरयाळो राजस्थान, मतदान जागरूकता, सामाजिक सरोकार अभियान चलाता है। इस दौरान शिक्षक आरडी मीणा, सुरेंद्र भारती, दुर्गालाल मीणा, गणेश जांगिड़, नरेंद्र लक्षकार, मोहनकुमार चौधरी, अध्यापिका पायल, फोरन्ता बैरवा, उर्मिला, प्रताप, बनवारी, आशाराम, घासीलाल आदि मौजूद रहे।
परीक्षा के तनाव
से दूर रहने के बताए उपाय

पत्रिका स्थापना दिवस कार्यक्रम श्रृंखला में निदेशक ओमप्रकाश चौधरी, नवाचारी शिक्षक दिनकर विजयवर्गीय ने विद्यालय के बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों सहित सभी बच्चों परीक्षा के तनाव से दूर रहने को लेकर जागरूक किया। वक्ताओं ने कहा कि जीवन से बड़ी कोई परीक्षा नहीं है। बोर्ड परीक्षा हो या प्रतियोगी परीक्षा धैर्य के साथ परीक्षा की तैयारी करें। जीवन में कई बार कमजोर या कम अंकों से पास होने वाले विद्यार्थियों ने भी सफलता के कई आयाम पेश किए है। अंक सिर्फ परीक्षा में सफलता दिला सकते हैं, जीवन को सफल नहीं बना सकते हैं। लेकिन हर जगह समयानुकल परिश्रम जरुरी है। परीक्षार्थी सकारात्मकता के साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें तो अच्छे अंक तो स्वत: मिलेंगे।

मीडिया की भूमिका विषय पर
आशु भाषण प्रतियोगिता

देश हित में मीडिया की भूमिका विषय पर आशुभाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में स्कूल के बच्चों ने उत्साह से भाग लिया। विद्यार्थी आशा चोपड़ा, कृष्णा मीणा, निशा चौधरी, साक्षी सराधना, कुलदीप चौधरी, अंकित चौधरी, सुमित चौधरी ने कहा कि मीडिया वह इंजन है जो सत्य, न्याय और समानता की तलाश के साथ लोकतंत्र को आगे बढ़ाता है। आज सोशल मीडिया ने फर्जी खबरों या फेक न्यूज के तीव्र प्रसार को आसान बना दिया, जिससे जनता में गलत और भ्रामक सूचना का प्रसार होता है। ऐसे में ङ्क्षप्रट मीडिया के स्तंभ राजस्थान पत्रिका की भूमिका और अधिक बढ़ जाती है।
परीक्षा एक उत्सव, बिना दबाव के दें परीक्षा

अभिभावक भी घर का सकारात्मक वातावरण बनाए रखे। माता पिता बच्चों के लिए प्रेरक सपोर्ट रखें। सफल जीवन ही एक परीक्षा है जिसका कोई टाइम टेबल नियत नहीं होता। जबकि स्कूल बोर्ड परीक्षा का पूर्व नियोजित टाइम टेबल होता है अत: परीक्षा एक उत्सव है, ऐसे में हंसते हुए बिना दबाव के छात्र-छात्राएं परीक्षा दें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8tw3ic

Home / Tonk / पत्रिका स्थापना दिवस- गुलाल आतिशबाजी से विद्यार्थियों में नजर आया उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो