टोंक में डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए मिलकर करना होगा काम

टोंक में डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए मिलकर करना होगा काम

Pawan Kumar Sharma | Updated: 14 Aug 2019, 09:19:40 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

National Nutrition Mission Exhibition उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बमोर में राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत टाटा ट्रस्ट की ओर से किए जा रहे कार्यों का उद्घाटन कर अवलोकन किया।

टोंक. उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Deputy Chief Minister Sachin Pilot) ने बमोर में राष्ट्रीय पोषण मिशन (National Nutrition Mission) के तहत टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) की ओर से किए जा रहे कार्यों का उद्घाटन कर अवलोकन किया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री पायलट ने कहा कि टाटा ट्रस्ट की ओर से राज्य के पांच जिलों में आंगनबाड़ी केन्द्रों (Anganwadi center) के माध्यम से लोगों को कुपोषण से मुक्ति के लिए जागरूक किया जा रहा है।

 

read more: स्वाधीनता दिवस पर टोंक में मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास करेंगे ध्वजारोहण

 

पायलट ने कहा कि आज देश में 5 साल से कम उम्र के 40 प्रतिशत बच्चे कुपोषित है। कुपोषित बच्चे (Undernourished children) जीवन में अनेक बीमारियों से ग्रस्त रहने के कारण देश, समाज व परिवार में अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी नहीं दे पाते है। कुपोषण को जड से खत्म करने के लिए सरकार व समाज को मिलकर कार्य करना होगा। इसके लिए हमें संसाधनों का सदुपयोग करना होगा।

read more:चालक ने ली झपकी तो कार पलटी,दो महिलाएं व एक युवक घायल

 

प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। कुपोषण गरीबी के कारण नहीं बल्कि जानकारी के अभाव व संसाधनों की कमी के कारण होता है। कुपोषण राजनीतिक या चुनावी मुद्दा नहीं है। गांवों में कम आय वाले परिवार इससे त्रस्त है।

 

प्रदेश में इस पर पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बारिश के बाद सडक़ोंं के काम शुरू किए जाएंगे। टाटा ट्रस्ट के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ईसा प्रसाद भागवत ने प्रदेश में ट्रस्ट की गतिविधियों की जानकारी दी।

read more:watch: 8 घंटे तेज बारिश से कोटा की कई कॉलोनियां जलमग्न, घर-दुकानों में भरा 3 फीट पानी

 

इससे पहले पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, निवाई विधायक प्रशांत बैरवा ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान पूर्व विधायक कमल बैरवा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष लक्ष्मण गाता, कांग्रेस जिला प्रवक्ता सुनील बंसल, गुर्जर आरक्षण संघ जिलाध्यक्ष रामलाल संडीला आदि मौजूद थे।

 

पायलट ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी में टाटा ट्रस्ट की ओर से किये जा रहे कार्यो का अवलोकन किया। कार्यक्रम के अन्त में पायलट ने प्रदेश के पांच जिलों में टाटा ट्रस्ट की ओर से आंगनबाडी केन्द्रों के सुदृढीकरण में बेहतर कार्य के लिए 20 सरपंचो, आंगनबाडी कार्यकर्ता, एएनएम एवं आशा सहयोगनियों को पुरूस्कृत किया। पायलट को जिले के विभिन्न संगठनों, संस्थाओं एवं लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं और मांगों के संबंध में ज्ञापन देकर त्वरित निदान की मांग की।


आंगनबाड़ी केन्द्रों में पहुंचेगी बिजली
उपमुख्यमंत्री पायलट ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में बिजली-पानी की व्यवस्था नहीं होना गंभीर माना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी केन्द्रों में बिजली-पानी की व्यवस्था किए जाने के प्रयास किए जाएंगे और इसकी शुरुआत टोंक से की जाएगी।

 

ग्रामीणों को दिया आश्वासन
बमोर में सरंपच की ओर से समस्याओं का ज्ञापन देने पर स्कूल में विज्ञान संकाय खोलने व जर्जर भवन की मरम्मत का आश्वासन दिया।


कार्यक्रम को निवाई विधायक प्रशान्त बैरवा, पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, टाटा ट्रस्ट के कार्यक्रम समन्वयक डा. ईशा प्रसाद भागवत ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व जिला प्रमुख रामविलास चौधरी, पूर्व निवाई विधायक कमल बैरवा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मण गाता, जिला कलेक्टर आर.सी.ढेनवाल, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned