एक्टिंग करियर को लेकर Hina Khan का होता था मां से झगड़ा, सुनाई 11 साल की स्ट्रगल स्टोरी

By: Neha Gupta
| Published: 20 Dec 2020, 11:06 AM IST
एक्टिंग करियर को लेकर Hina Khan का होता था मां से झगड़ा, सुनाई 11 साल की स्ट्रगल स्टोरी
Hina Khan

  • हिना खान ने सुनाई अपनी 11 साल की स्ट्रगल स्टोरी
  • माता-पिता को बिना बताए चली गई थीं मुंबई
  • कश्मीरी रूढ़िवादी परिवार से आती हैं हिना खान

नई दिल्ली | टीवी से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस हिना खान आज कई लोगों के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। हिना ने अपने एक्टिंग करियर में 11 साल पूरे कर लिए हैं। लेकिन ये सफर उनके लिए कभी आसान नहीं था। हाल ही में हिना ने अपने करियर की शुरुआत से लेकर अब तक की जर्नी के कई सारे रोज खोले हैं। हिना ने बताया कि वो एक रूढ़िवादी कश्मीरी परिवार से आती हैं जहां एक्टिंग को करियर नहीं माना जाता। यहां तक कि उनके परिवार में अभी तक लव मैरिज भी नहीं हुई है। लेकिन उन्होंने वो सबकुछ किया और इसके लिए उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

क्या देश छोड़कर भागे ड्रग्स केस में फंसे Arjun Rampal, जानिए क्या है पूरा माजरा?

हिना की कहानी को ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया है। जिसे खुद हिना ने बताया है। हिना बताती हैं कि उनका एक्टिंग का सफर कैसे शुरू हुआ था। पोस्ट में लिखा गया है कि मैं एक रूढ़िवादी कश्मीरी परिवार से आती हूं, जहां एक्टर बनना कभी कोई ऑप्शन नहीं था। मेरे पैरेंट्स मुझे पढ़ाई के लिए भी दिल्ली भेजने को तैयार नहीं थे। लेकिन किसी तरह मैंने पापा को मना लिया। इसी दौरान मेरे एक दोस्त ने मुझे सीरियल के लिए ऑडीशन देने को कहा। मैंने तुरंत ही मना कर दिया। लेकिन उसने मुझे कई बार फोर्स किया तो मैंने एक ट्राई कर लिया। कास्टिंग डायरेक्टर ने मुझे तुरंत ही पसंद भी कर लिया। उन्होंने मुझे लीड रोल के लिए फाइनल किया। मैं हैरान थी। उस वक्त मैं सिर्फ 20 साल की थी और मां-बाप को बिना बताए मुंबई पहुंच गई।

हिना ने आगे कहा प्रोडक्शन की टीम बहुत अच्छी थी। उन्होंने मुझे घर ढूंढने में मदद की और मैंने सीरियल की शूटिंग शुरू कर दी। बड़ी हिम्मत जुटाकर कुछ हफ्तों बाद मैंने अपने घर पर इस बारे में बताया। वो इसके लिए तैयार नहीं हुए। मेरी मां के रिश्तेदारों और दोस्तों ने उनसे रिश्ता खत्म कर लिया। हालांकि मेरे सीरियल को अच्छी टीआरपी मिलने लगी और कुछ वक्त बाद पापा ने कहा कि तुम इसे जारी रखो लेकिन पढ़ाई भी पूरी करनी होगी। मैं रातभर शूटिंग करती थी और वक्त मिलते ही पढ़ाई। मैंने अपने एग्जाम दिल्ली जाकर दिए। मेरा परिवार भी मुंबई आ गया। हालांकि चीजें उस वक्त भी आसान नहीं थी। घर पर मां से मेरी कई बार लड़ाई हो जाया करती थी। लेकिन मेरे सीरियल को दर्शकों ने हमेशा प्यार दिया ये अच्छी बात रही। 8 साल तक सीरियल करने के बाद मैंने रिस्क लिया। मैंने काफी वक्त बाद पेरेंट्स को रॉकी के बारे में बताया। ये बात सुनते ही वो हैरान रह गए क्योंकि हमारे यहां सिर्फ अरेंज मैरिज होती है। वक्त के साथ रॉकी को समझ पाए और अब वो उसे मुझसे भी ज्यादा प्यार करते हैं।

हिना आगे कहती हैं कि हिट सीरियल को छोड़कर मैंने फिल्मों की तरफ रुख किया। जब मैंने पहली बार कांस फिल्म फेस्टिवलल में डेब्यू किया तो मुझे बहुत गर्व हुआ। भारत को प्रेजेंट करनी की खुशी अलग ही थी। यहां पर मुझे टीवी इंडस्ट्री के लोगों ने बहुत सपोर्ट भी किया और सराहा भी जिसकी मैं शुक्रगुजार हूं। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने के बाद स्क्रिप्ट में किसिंग सीन की डिमांड के बारे में मैंने माता-पिता को बताया। जब तक वो इस बात को समझ नहीं गए कि ये कहानी की डिमांड है तब तक मैंने हां नहीं बोला। कैमरे के सामने आते हुए मुझे 11 साल हो गए हैं। श्रीनगर में बड़ी हुई एक साधारण लड़की ने कभी नहीं सोचा था कि वो कांस में जाएगी। मेरी फैमिली में अपनी कास्ट से अलग किसी को डेट करने वाली मैं पहली लड़की हूं। मैंने अपना रास्ता खुद बनाया इस पर मुझे गर्व है।