scriptप्रत्याशी सोमवार से पर्चा कर सकेेंगे दाखिल, छह तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया | Candidates will be able to file their nomination form from Monday | Patrika News
उदयपुर

प्रत्याशी सोमवार से पर्चा कर सकेेंगे दाखिल, छह तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सोमवार से उदयपुर जिले की आठ विधानसभाओं में प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो छह नवंबर तक जारी रहेगी।

उदयपुरOct 29, 2023 / 09:23 pm

Madhusudan Sharma

प्रत्याशी सोमवार से पर्चा कर सकेेंगे दाखिल, छह तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

प्रत्याशी सोमवार से पर्चा कर सकेेंगे दाखिल, छह तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

Vidhansabha Nomination: विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सोमवार से उदयपुर जिले की आठ विधानसभाओं में प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो छह नवंबर तक जारी रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया कि नामांकन को लेकर आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। उन्होंने बताया कि पांच नवंबर को लोक अवकाश रहेगा। इस दिन नामांकन नहीं लिए जाएंगे। नामांकन प्रक्रिया 30 अक्टूबर से छह नवंबर तक होगी। प्रत्याशी सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे तक ही नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसके अलावा छह नवंबर को अपराह्न तीन बजे बाद नामांकन किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उदयपुर विधानसभा के आवेदन आरओ राजीव द्विवेदी के यहां पर दाखिल किए जाएंगे। नामांकन दाखिल होने के साथ ही अधिसूचना लागू हो जाएगी।

प्रत्याशी सहित केवल पांच को अनुमति

पोसवाल ने बताया कि निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के मुताबिक नामांकन के दौरान केवल पांच लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। इसमें एक स्वयं प्रत्याशी, प्रस्ताव, एक चुनाव एजेंट, एक विधानसभा क्षेत्र का मतदाता और प्रत्याशी द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही इसमें शामिल हो सकेगा।

सौ मीटर की परिधि नहीं आ सकेगी भीड़

निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के मुताबिक नामांकन दाखिल करने के सौ मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित नहीं हो सकेगी। इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी जगहों पर एक पुलिस उपाधीक्षक मय जाब्ते के मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया कि सौ मीटर की परिधि में प्रत्याशियों को केवल तीन वाहन आने की अनुमति ही रहेगी। इससे ज्यादा वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा।

एनकोर पोर्टल पर आ जाएंगे नामांकन व एफिडेविट

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष सुराणा ने बताया कि संबंधित प्रत्याशी की ओर से नामांकन व एफीडेविट दाखिल करने के बाद ये नामांकन दाखिल करने के दिन ही ऑनलाइन हो जाएंगे। इन आवेदनों को एनकोर पोर्टल पर आसानी से देखा जा सकेगा। शपथ पत्र में प्रत्याशी से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी।

आठ विधानसभा क्षेत्रों में लगाए 32 सीसीटीवी कैमरे

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेश सुराणा ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ऐसे में आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 32 कैमरे शामिल हैं। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के हिसाब से निर्वाचन प्रक्रिया को फॉलो किया जा रहा है।संबंधित आरओ के यहां दाखिल होंगे नामांकन

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले में गोगुंदा,झाड़ोल, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण, उदयपुर, मावली, वल्लभनगर और सलूंबर सहित कुल आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें उदयपुर एडीएम सिटी के यहां नामांकन दाखिल होंगे बाकी सभी सात विधानसभा में संबंधित उपखण्ड अधिकारी आरओ हैं जहां पर उनके नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे।जाने कहां कितने मतदाता

विधानसभा पुरुष महिला

गोगुंदा 135390 129062

झाडोल 140206 132523

खैरवाड़ा 151529 145611

उदयपुर ग्रामीण143367 140360

उदयपुर 123074 121853

मावली 130256 127251

वल्लभनगर 134373 129674

सलूंबर 149971 144489

थर्ड जेंडर 24

कुल 1108166 1070823

कुल 2178989

Home / Udaipur / प्रत्याशी सोमवार से पर्चा कर सकेेंगे दाखिल, छह तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो