scriptलोकसभा चुनाव 2024 मतगणना की तैयारियां तेज, उदयपुर में हो रहा बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार | Lok Sabha Elections 2024 Counting Preparations intensified in Udaipur Results are Eagerly Awaited | Patrika News
उदयपुर

लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना की तैयारियां तेज, उदयपुर में हो रहा बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना की तैयारियां तेज हो गईं है। उदयपुर में मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाई जा रही है। वहीं पोस्टल बैलेट गणना के लिए 20 टेबल लगेगी। लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार हो रहा है।

उदयपुरMay 21, 2024 / 12:34 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Lok Sabha Elections 2024 Counting Preparations intensified in Udaipur Results are Eagerly Awaited

लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना की तैयारियां तेज

Lok Sabha Elections 2024 : उदयपुर में निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां तेज कर दी है। उदयपुर संसदीय क्षेत्र की मतगणना यहां मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर स्थित सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय (आर्ट्स कॉलेज) में होगी।मतगणना के लिए नियोजित कार्मिकों का प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है तथा आगामी 24 मई को प्रथम प्रशिक्षण होगा। कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना से 24 घंटे पूर्व तथा तृतीय रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस पर सुबह 5 बजे निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा के लिए दो-दो कक्ष तय किए हैं। प्रत्येक कक्ष में सात-सात अर्थात विधानसभा वार कुल 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक गणन पर्यवेक्षक (राजपत्रित), एक गणना सहायक तथा एक माइक्रो आब्वर्जर तैनात रहेंगे। इसके अलावा 20 टेबल पोस्टल बैलेट की गणना के लिए लगाए जाएंगे।

खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वाधिक 23 राउण्ड होंगे

इन पर गणन पर्यवेक्षक (राजपत्रित), गणना सहायक प्रथम, गणना सहायक द्वितीय (राजपत्रित) तथा माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त होंगे। खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वाधिक 23 राउण्ड होंगे। धरियावाद व सलूम्बर के लिए 22, गोगुन्दा व झाडोल के लिए 21-21, उदयपुर ग्रामीण व आसपुर के लिए 20-20 तथा उदयपुर शहर विधानसभा के लिए 17 राउण्ड में गणना प्रस्तावित है।
यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान में यूजी-पीजी कालेजों में छात्राओं के लिए 30 फीसद सीट रहेगी आरक्षित, आदेश जारी

गणन अभिकर्ता नियुक्ति के लिए करना होगा आवेदन

मतगणना के दौरान प्रत्याशी विधानसभा वार प्रत्येक टेबल के लिए तथा पोस्टल बैलेट टेबल के लिए एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे। इनकी नियुक्ति के लिए प्रत्याशी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता की ओर से प्रपत्र-18 में आवेदन करना होगा। आवेदन की जांच तथा पुलिस वेरिफिकेशन सहित अन्य प्रक्रिया के पश्चात गणन अभिकर्ताओं की सूची जारी की जाएगी। साथ ही फोटोयुक्त बैजेज तैयार कराकर उपलब्ध कराए जाएंगे। अभिकर्ता निर्धारित विधानसभा के तयशुदा टेबल पर ही उपस्थिति दे सकेंगे।

Hindi News/ Udaipur / लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना की तैयारियां तेज, उदयपुर में हो रहा बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो