scriptउदयपुर में सज गए माता के मंदिर और गरबा पांडाल, डांडियों की रहेगी धूम | Mothers temple decorated in Udaipur and Garba Pandal | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में सज गए माता के मंदिर और गरबा पांडाल, डांडियों की रहेगी धूम

– नवरात्र में रहेगी आयोजनों की धूम, नौ दिन खेलेंगे डांडिया

उदयपुरSep 20, 2017 / 02:49 am

Mukesh Hingar

garba in udaipur
उदयपुर . शारदीय नवरात्र गुरुवार को शुरू होंगे। माताजी के मंदिरों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नवरात्र पर पूजन सामग्री और डांडिया आदि के लिए दुकानें सज गई हैं। इधर, गरबा मंडलों में पांडाल बनाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।
READ MORE : PIC: ड्रोन से ली गई उदयपुर की ये तस्वीरें देख कर आप भी कह उठेंगे कि अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है…! देखें तस्वीरें

शहर के अंबामाता, सुखदेवी माता, अन्नपूर्णा माता, कालिका माता, करणी माता, आवरी माता, चामुंडा माता सहित अन्य देवी मंदिरों में नवरात्र को लेकर तैयारियां की गई हैं। रंग रोगन के साथ ही रंग-बिरंगी रोशनी से सजावट की गई है। पायड़ा स्थित कालका माता मंदिर में विशेष सजावट की जा रही है। घट स्थापना सुबह १० बजे होगी। पुजारी देवेन्द्र सिंह गौड़ ने बताया कि पहले दिन नौ कन्याओं का पूजन होगा। प्रतिदिन माताजी का विशेष शृंगार किया जाएगा। सुबह 9 और शाम 7 बजे महाआरती होगी। 25 सितम्बर को जगदीश वैष्णव एंड पार्टी की भजन संध्या होगी।
बेटियों को समर्पित होगी पूजा
जनपद मित्र मण्डल की ओर से उभयेश्वर महादेव मंदिर के समीप पीपलिया गांव के विद्यालय में नवरात्रि महोत्सव होगा। महामंत्री डॉ. घनश्याम सिंह भीण्डर ने बताया कि पहली बार होने वाले आयोजन में तस्वीर और कलश स्थापना कर पूजा होगी। पूजा स्वच्छ भारत अभियान और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नाम रहेगी।
आज वितरित करेंगे तस्वीरें

बजरंग सेना मेवाड़ और आलोक संस्थान की ओर से बुधवार सुबह 11 बजे सेक्टर-11 स्थित श्रीराम मंदिर प्रांगण में गरबा मंडलों को माताजी की तस्वीर भेंट की जाएंगी। कमलेन्द्र सिंह पंवार ने बताया कि टाउनहॉल लिंक रोड स्थित कार्यालय पर संरक्षक डॉ. प्रदीप कुमावत की अध्यक्षता में बैठक में ये निर्णय किया।
प्रतिदिन होंगे पाठ
हनुमान मन्दिर विकास समिति अशोकनगर के महामंत्री भंवरलाल गौड़ ने बताया कि मन्दिर में गुरुवार सुबह 10.15 बजे घट स्थापना होगी। पुजारी दिनेश चंद्र नौ दिन तक सुबह 10 बजे दुर्गा सप्तमी का पाठ करेंगे।
यह रहेगा घट स्थापना कर मुहूर्त

पंडित जगदीश दिवाकर ने बताया कि नवरात्र को लेकर मेवाड़ में घट स्थापना के कुछ विशेष मुहूर्त हैं। सुबह 6.27 से 7.57 बजे तक शुभ का और इसके बाद 10.58 से 3.29 बजे तक चर, लाभ, अमृत के चौघडिय़े रहेंगे। इसके मध्य 12.03 से 12.51 बजे तक अभिजित मुहूर्त में घट स्थापना काल श्रेष्ठ रहेगा। शाम को 4.59 से 6.20 बजे तक भी स्थापना शुभ के चौघडिय़े में होगी।
आज निकलेगी शोभयात्रा
शूलधारिणी सेना की ओर से बुधवार को माताजी के नौ स्वरूपों की शोभायात्रा निकाली जाएगी। संस्थापक गजेंद्र आचार्य, सुनील निमावत ने बताया कि शोभायात्रा बुधवार दोपहर आवरीमाता मंदिर से निकलेगी। शोभायात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर पहुंचेगी। गुरुवार सुबह 9.15 बजे घट स्थापना होगी।
होंगे समाजों के महोत्सव

लक्ष्मीनारायण युवा परिषद पाणून्द की ओर से पुरोहितों की मादड़ी स्थित दुदाजी का देवरा में गुरुवार से नवरात्र महोत्सव होगा। मंत्री जितेन्द्र गुन्दावत ने बताया कि औदिच्य समाज की भागीदारी रहेगी। इधर, महेश महिला परिषद की ओर से सेक्टर 4 स्थित महेश सेवा समिति में आयोजन होगा। अध्यक्ष मंजू गांधी ने बताया कि संयोजन अलका दाखेड़ा, आशा खटोड़, मधु हेड़ा करेंगी।

Home / Udaipur / उदयपुर में सज गए माता के मंदिर और गरबा पांडाल, डांडियों की रहेगी धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो