scriptअमरीका, यूरोप और गल्फ देशों की शान बन रहा राजस्थान का स्टोन, प्रतिदिन हो रहा 6 करोड़ का एक्सपोर्ट | Rajasthan's stone is famous world In America, Europe Gulf countries Udaipur green marble, Rajsamand's granite, Bijolia sand stone | Patrika News
उदयपुर

अमरीका, यूरोप और गल्फ देशों की शान बन रहा राजस्थान का स्टोन, प्रतिदिन हो रहा 6 करोड़ का एक्सपोर्ट

Rajasthan News : अमरीका, यूरोप और गल्फ देशों में राजस्थान का स्टोन शान बढ़ा रहा है। सऊदी अरब की गल्फ ऑयल कम्पनी के कॉर्पोरेट ऑफिस सहित कई प्रमुख इमारतों और मस्जिदों में राजस्थान के इन जिलों का स्टोन खूबसूरती बढ़ा रहा है।

उदयपुरMay 30, 2024 / 03:47 pm

Omprakash Dhaka

udaipur rajasthan
रुद्रेश शर्मा

Udaipur News : अमरीका, यूरोप और गल्फ देशों में राजस्थान का स्टोन शान बढ़ा रहा है। विदेशों में उदयपुर के ग्रीन मार्बल, राजसमंद के ग्रेनाइट, बिजौलिया के सेंड स्टोन की खास मांग है। वहीं मकराना, किशनगढ़ का मार्बल भी विदेशियों की पसंद बना हुआ है।
सऊदी अरब की गल्फ ऑयल कम्पनी के कॉर्पोरेट ऑफिस सहित कई प्रमुख इमारतों और मस्जिदों में उदयपुर का ग्रीन मार्बल लगा है तो इटली में बड़े पैमाने पर भवनों में बिजौलिया का सेंड स्टोन खूबसूरती बढ़ा रहा है। राजसमंद के ग्रेनाइट, मकराना और किशनगढ़ के मार्बल की अमरीका, यूरोप एवं गल्फ कंट्रीज में इतनी डिमांड है कि उदयपुर एक्सपोर्ट मंडी से अलग-अलग वैरायटी का करीब सौ कंटेनर पत्थर रोजाना एक्सपोर्ट हो रहा है। इसकी अनुमानित कीमत छह करोड़ रुपए प्रतिदिन है। वहीं अब वाया उदयपुर विदेशी पत्थर का भी इम्पोर्ट होने लगा है।
पिछले कुछ दशकों में उदयपुर के ग्रीन मार्बल से शुरू हुआ पत्थर का निर्यात अब बड़ा रूप ले चुका है। ग्रीन मार्बल सहित अन्य किस्मों के पत्थरों की डिमांड बढ़ने से उदयपुर देश का बड़ा स्टोन एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट हब बन चुका है। संभाग में बड़ी संख्या में मार्बल खदानें और प्रोसेसिंग यूनिट्स होने और गुजरात का कांडला बंदरगाह नजदीक होने से यह कॉरिडोर का रूप ले चुका है। इसके रास्ते से पूरे प्रदेश का पत्थर विदेशों में पहुंच रहा है।

इन सभी देशों से पत्थर हो रहा इम्पोर्ट

उदयपुर में विदेशों से भी पत्थर का इम्पोर्ट होने लगा है। इनमें इजिप्ट, ओमान, इटली, वियतनाम, टर्की, ब्राजील आदि देशों से अगल-अलग क्वालिटी का पत्थर आ रहा है। प्रदेश में बन रहे होटले, रिसोर्ट आदि में इनकी मांग है। करीब 30-40 हजार टन पत्थर का प्रतिमाह आयात हो रहा है।

सौ से अधिक रंग, छोटी से लेकर बड़ी स्लैब

एक्सपोर्ट होने वाले मार्बल और ग्रेनाइट की करीब सौ से अधिक रंगों की वैरायटी है। इनका निर्यात छोटी से लेकर बड़ी तक कई आकार की स्लैब में होता है। प्रोसेसिंग यूनिट्स में हर आकार में पत्थर को काटने वाली मशीनें हैं।

इन पत्थरों का एक्सपोर्ट

ग्रीन मार्बल
सेंड स्टोन
अरावली ऑनेक्स
क्वार्डज

गुजरात की खदानों से भी आ रहा

गुजरात की खदानों का पत्थर भी उदयपुर की मार्बल प्रोसेसिंग यूनिट्स में पहुंच रहा है। यहां प्रोसेसिंग के बाद इसे एक्सपोर्ट किया जाता है। प्रदेश के जोधपुर व धौलपुर का पत्थर, देवगढ़ का ब्लैक ग्रेनाइट भी यहीं से विदेशों तक जा रहा है।

फैक्ट फाइल

100 से अधिक प्रोसेसिंग यूनिट्स उदयपुर
100 कंटेनर के करीब रोजाना का एक्सपोर्ट
45 – 50 एक्सपोर्टर उयदयपुर में

अभी 80 से सौ कंटेनर रोजाना एक्सपोर्ट हो रहा

उदयपुर से नब्बे के दशक में ग्रीन मार्बल का निर्यात विदेशों में होना शुरू हुआ था। इसके बाद यह धीरे-धीरे बढ़ता गया और पत्थर की अन्य किस्मों का भी निर्यात शुरू हो गया। अभी नेचुरल और आर्टिफिशियल मिलाकर लगभग 80 से सौ कंटेनर प्रतिदिन एक्सपोर्ट हो रहा है। कारोबार बढ़ा है, लेकिन कारोबारियों की कुछ परेशानियां भी बढ़ी है जिनका समाधान जरूरी है।

Hindi News/ Udaipur / अमरीका, यूरोप और गल्फ देशों की शान बन रहा राजस्थान का स्टोन, प्रतिदिन हो रहा 6 करोड़ का एक्सपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो