REET के परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने की है ये सुविधा.. उदयपुर-अजमेर-उदयपुर चलेगी परीक्षा स्पेशल ट्रेन

रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उदयपुर-अजमेर-उदयपुर एक ट्रिप परीक्षा स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जाएगा

By: madhulika singh

Published: 10 Feb 2018, 02:05 PM IST

भुवनेश पंड्या/उदयपुर . रेलवे प्रशासन की ओर से रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उदयपुर-अजमेर-उदयपुर एक ट्रिप परीक्षा स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जाएगा। उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी तरुण जैन के अनुसार गाडी संख्या 09602, उदयपुर-अजमेर स्पेशल रेल सेवा शनिवार मध्यरात्रि 00.20 बजे रवाना होकर 07.10 बजे अजमेर ? पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09601, अजमेर-उदयपुर स्पेशल रेल सेवा रविवार को शाम को 6.30 बजे रवाना होकर देर रात 01.25 बज? उदयपुर र पहुंचेगी। इस गाड़ी में 10 द्वितीय साधारण श्रेणी एवं 02 गार्ड डिब्बों सहित कुल 12 डिब्बें होंगे।

अभ्यर्थियों को देना होगा बसों का किराया
रीट के अभ्यर्थियों को रोडवेज की बसों में नियमानुसार किराया देना होगा। इस संबंध में गत कुछ दिनों से सोश्यल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि रीट के अभ्यर्थियों को मुफ्त में यात्रा की घोषणा की गई है। इधर रोडवेज प्रबंधन ने परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उदयपुर आगार के मुख्य प्रबंधक महेश उपाध्याय ने बताया कि इस संबंध में अब तक प्रबंधन की ओर से कोई निर्देश जारी नहीं हुए हैं। उन्होंने बताया कि 20 बसों की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही परिचालकों और चालकों को भी पाबंद किया गया है। व्यवस्थाएं सुचारू रहे इसके लिए अतिरिक्त 12 सुपरवाइजरी स्टाफ को नियुक्त किया गया है। अधिकांश अभ्यर्थियों के सेंटर संभाग में ही होने से ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

 

READ MORE : REET Exam 2018 - रीट का पेपर देने से पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

 

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिस कर्मी, दो महिला पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। संवेदनशील और अतिसंवेदशनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाप्ता रहेगा। परीक्षा के समय परीक्षार्थी डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ अपनी पहचान के संबंध में फोटोयुक्त आईडी इसकी स्व प्रमाणिक फोटो प्रति आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस/पेन कार्ड/वोटर पहचान कार्ड/शिक्षण संस्था का पहचान पत्र इनमें से कोई एक आवश्यक रूप से अपने साथ रखें। परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूट्रुथ या अन्य कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा। परीक्षार्थी घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे तथा पर्स, हैण्डबैग अथवा डायरी इत्यादि साथ नहीं ले जा सकेंगे।

Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned